nayaindia महिला सशक्तीकरण में मदद कर सकता है Yoga
जीवन मंत्र

महिला सशक्तीकरण में मदद कर सकता है योग

ByNI Desk,
Share
International Yoga Day

नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने बुधवार को कहा कि योगा महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में एक व्यापक उपकरण के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के 10वें संस्करण के 100 दिन के काउंटडाउन के मौके पर विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। Yoga 

प्रतिवर्ष 21 जून को मनाए जाने वाले इस वर्ष का विषय ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ है। राजेश कोटेचा (Rajesh Kotecha) ने कहा महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में योगा एक उपयुक्त उपकरण है, जिसमें महिलाओं को सशक्त बनाना, उनके शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक कल्याण शामिल है।

उन्होंने आगे कहा सशक्त महिलाएं नेता, शिक्षक और परिवर्तन की वकालत करने वाली, समाज में समावेशिता, विविधता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली भूमिका निभाती हैं। इसके अलावा राजेश कोटेचा (Rajesh Kotecha) ने कहा कि योग महोत्सव 2024 का उद्देश्य महिलाओं की भलाई और वैश्विक स्वास्थ्य और शांति को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ योग को एक व्यापक आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाना है।

आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने महिलाओं को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों पर अध्ययन का सक्रिय रूप से समर्थन किया है, जिसमें पीसीओएस/पीसीओडी, तनाव प्रबंधन और इसी तरह की अन्य चीजें शामिल हैं, ताकि महिलाओं की उम्र या स्थिति की परवाह किए बिना उनके स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

पवन सिंह ने कर लिया फैसला, लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

अरमान मलिक ने एड शीरन को ‘बुट्टा बोम्मा’ पर नचाया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें