nayaindia गर्मियों (Summers) में ताजगी और ठंडक के लिए रोजाना डाइट में शामिल...
लाइफस्टाइल/धर्म

गर्मियों (Summers) में ताजगी और ठंडक के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

ByNI Desk,
Share

गर्मियों (Summers) के मौसम में लोग गर्मी में काफी ज्यादा परेशान होते हैं। खाने की कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं। जो शरीर को गर्म रखने का काम करती हैं। इसलिए हमें ऐसी चीजों से अपने आप से दूर रखना चाहिए और गर्मियों में पेट की समस्या काफी ज्यादा होने लगती है।

गर्मियों (Summers) में काफी लोगों को डिहाइड्रेटिड की परेशानी होती हैं, जिससे लोग काफी ज्यादा परेशान होते रहते हैं। गर्मियों में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपको बीमारियों से दूर रखें। चलिए आपको बताते हैं की आप गर्मियों में किन – किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया था कि आपको ज्यादा से ज्यादा सब्जियां का सेवन करना चाहिए, जिससे आपको गर्मी (Summers) का मौसम में पानी की कमी न हो और इसके लिए आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में कई लोग अनहेल्दी चीजों का भी सेवन कर लेते हैं।

गर्मियों (Summers) में सेहतमंद रहने के लिए खान-पान का हेल्दी होना बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं। जिसके लिए आपको तरबूज और खरबूज अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। छाछ आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता हैं। बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता हैं।

अगर आपका पेट खराब होता है, तो भी आप इसे पी सकते हैं। छाछ का सेवन अगर आप भुना जीरा डालकर करेंगे, तो आपको दोगुना फायदा देखने को मिलेगा। गर्मी (Summers) के मौसम में नींबू का सेवन भी आप कर सकते हैं। बाहर की लू से आपको बचाने के लिए ये काफी ज्यादा मदद करता हैं।

ड्रिंक के तौर पर आप रोजाना अपनी डाइट का हिस्सा भी इसे बना सकते हैं। इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए भी आपको इसका सेवन कर लेना चाहिए। इन गर्मियों (Summers) के मौसम में लोगों को आम खाना काफी ज्यादा पसंद होता हैं। यह आपकी बॉडी हीट को कम करके ताजगी देने का काम करता हैं।

यह खबर आपको केवल जागरूक करने के लिए लिखी गई हैं। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : 

IPL 2024: हैदराबाद से जीत के बाद आरसीबी कप्तान ने ऐसा क्या बोल दिया जो…

घटता मतदान प्रतिशत किस खतरें का संकेत…?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें