nayaindia CBSE Board Exams CBSE 10th Board Student दुनिया के 26 देशों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू
ताजा पोस्ट

दुनिया के 26 देशों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। देशभर में सीबीएसई (CBSE) की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है। सीबीएसई दसवीं बोर्ड (CBSE 10th Board) के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का है। वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की हो रही है। बुधवार 15 फरवरी से शुरू हुई 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच अप्रैल को समाप्त होंगी।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देशभर के 7,250 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जा रही हैं। दुनिया भर के 26 देशों में सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो गई। इन परीक्षाओं में 38 लाख 83 हजार 710 छात्र (Student) शामिल हो रहे हैं। इनमें से 21,86,940 परीक्षार्थी 10वीं की परीक्षा और 16,96,770 परीक्षार्थी 12वीं की परीक्षा देंगे।

हालांकि पहले दिन परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या अधिक नहीं है। इसका कारण यह है कि अभी दसवीं और बारहवीं कक्षा के मुख्य विषयों की परीक्षाएं शुरू नहीं हुई हैं।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा तय शेड्यूल के मुताबिक 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू हुई। छात्रों को परीक्षा से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया था।

सीबीएसई का कहना है कि अप्रैल तक चलने वाली इन सभी परीक्षाओं में 10 बजे तक छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपना प्रवेश सुनिश्चित कर लेना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड की ये परीक्षाएं दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगीं।

दसवीं कक्षा के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का है। 27 फरवरी को दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी। 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी। 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी।

वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप (entrepreneurship) थी। 20 फरवरी को हिंदी, 24 फरवरी को इंग्लिश, 28 फरवरी को केमिस्ट्री, 2 मार्च को जियोग्राफी, 6 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को लीगल स्टडीज, 11 मार्च को गणित, 16 मार्च को बायोलॉजी और 17 मार्च को इकोनॉमिक्स की परीक्षा ली जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी दिशा निदेशरें के मुताबिक छात्रों को एडमिट कार्ड और उसके साथ साथ अपना पहचान पत्र भी परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना आवश्यक है। छात्रों को स्कूल की यूनिफॉर्म में ही परीक्षा केंद्र पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (electronic equipment) और जीपीएस के साथ मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित हैं। बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल और नकल न करें।

सीबीएसई का कहना है कि छात्रों को अंतिम मौके पर किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सीबीएसई ने देशभर के सभी छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश तय किए हैं। बोर्ड के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सीबीएसई के मुताबिक उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं का पूरा टाइम-टेबल उपलब्ध है। बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें