nayaindia Hemkund Sahib and Laxman temple doors opened हेमकुंड साहिब व लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलते ही दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़े
धर्म कर्म

हेमकुंड साहिब व लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलते ही दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़े

ByNI Desk,
Share

देहरादून। सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को शब्द कीर्तन और पहली अरदास के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गए, इसके साथ ही लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी आज विधि – विधान व पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

शनिवार प्रातः धाधरिया से सीमित संख्या में श्रद्धालुओं का जत्था श्री हेमकुण्ड साहिब के लिए रवाना किया गया। जो 10 बजे के लगभग हेमकुण्ड साहिब पहुँचा। हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) में आज प्रातः सुखमणि पाठ, शब्द कीर्तन और अरदास के साथ हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए गएl जबकि इसी परिसर में इसलिए स्थित लक्ष्मण मंदिर (Laxman temple) लोकपाल के कपाट भी आज प्रातः पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए।

इधर जिला प्रशासन व पुलिस ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों व लगातार हो रही बर्फबारी (snowfall) को देखते हुए घाधरिया से सीमित संख्या में हेमकुंड साहिब के लिए तीर्थ यात्रियों को छोड़ा जा रहा है। आज 500 के लगभग तीर्थयात्री अब तक हेमकुंड कुंड के लिए छोड़ें गए। इस समय हेमकुंड साहिब व मार्ग में 7 से 8 फ़ीट बर्फ जमी हुई है। जिसको देखते हुए प्रशासन ने मार्ग पर एसडीआरएफ (SDRF) की तैनाती की है। (वार्ता)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें