nayaindia Countrymen Going Get Gift Two More Amrit Bharat Express PM Will Announce देशवासियों को मिलने वाली है दो और अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, पीएम करेंगे घोषणा
News

देशवासियों को मिलने वाली है दो और अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, पीएम करेंगे घोषणा

ByNI Desk,
Share

Amrit Bharat Express :- दरभंगा-अयोध्या धाम जं.-आनंद विहार टर्मिनल और मालदा टाउन – सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) के बीच दो नई अमृत भारत रेलगाड़ियों का सौगात देशवासियों को मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के नए स्टेशन के उद्घाटन के साथ इन दो नई ट्रेनों के साथ 6 और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देशवासियों को देंगे। अमृत भारत रेलगाड़ियां अमृत काल में देशवासियों के लिए नई सौगात होंगी। भारतीय रेलवे इंटरसिटी यात्रा के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा अमृत भारत एक्सप्रेस शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह देश में रेल यात्रा को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये ट्रेनें यात्रियों को गति, दक्षता, आराम और सामर्थ्य का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करेंगी। पहले चरण में दो नई ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। जिनमें अयोध्या धाम जं- दरभंगा और मालदा टाउन – बेंगलुरू है। इन ट्रेनों में तमाम तरीके की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी जिनका लोग फायदा उठा सकते हैं।

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में स्टेशनों पर लोकोमोटिव को बदलने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए आगे और पीछे के छोर (पुश-पुल कॉन्फ़िगरेशन) पर दो वैप -5 लोकोमोटिव का उपयोग किया गया है जिससे यात्रा का समय कम हो जाता है। अमृत भारत एक्सप्रेस में 2 द्वितीय श्रेणी सामान टैक (एसएलआरडी), 8 जनरल सीटिंग कोच (जीएस) और 12 स्लीपर क्लास कोच (एससीएन) के साथ 22 गैर-एसी कोच शामिल हैं। बड़े शहरों और छोटे शहरों के बीच यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए ट्रेनों को दिन-रात एक्सप्रेस सेवा के रूप में संचालित करने की योजना बनाई गई है। अमृत एक्सप्रेस में मेक इन इंडिया की छाप पूरी तरीके से देखने को मिलेगी। पुश-पुल लोकोमोटिव का निर्माण चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) चित्तरंजन में किया जा रहा है, जो भारत की सबसे बड़ी लोकोमोटिव विनिर्माण इकाइयों में से एक है और कोचों का उत्पादन दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे यात्री रोलिंग स्टॉक निर्माता, इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ), चेन्नई द्वारा किया जा रहा है।

अमृत भारत एक्सप्रेस के इंटीरियर की बात की जाए तो उसे बेहद अत्याआधुनिक तरीके से बनाया गया है जिसमें फ़ोल्ड होने वाले स्नैक टेबल, उपयुक्त होल्डर के साथ मोबाइल चार्जर, फ़ोल्ड होने वाले बोतल होल्डर, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और एर्गोनोमिक रूप से डिज़ाइन की गई सीट और बर्थ बेहतर सामान टैक, रेडियम रोशनी फ़्लोटिंग पट्टी, एफडीबी को एक तरफ स्थानांतरित कर खुलने योग्य दर्पण फ्रेम के पीछे रखा गया है। सुरक्षित यात्रा के लिए सीसीटीवी निगरानी की व्यवस्था रहेगी। इस ट्रेन में गार्ड द्वारा संचालित पीए प्रणाली होगी। साथ ही उन्नत शौचालय भी होंगे जो लोगों को सुविधा प्रदान करेंगे। इस ट्रेन में स्लीपर क्लास में दिव्यांगजन शौचालय भी बनाया गया है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें