nayaindia ED Starts Questioning CM Hemant Soren In Land Scam ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले में पूछताछ शुरू की
News

ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले में पूछताछ शुरू की

ByNI Desk,
Share

Hemant Soren :- ईडी ने रांची के बड़गांई अंचल के जमीन घोटाले को लेकर सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ शुरू कर दी है। ईडी के अफसरों की टीम दोपहर करीब एक बजे कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंची। टीम में छह अफसर हैं। सीएम आवास के मुख्य गेट पर ईडी के अधिकारियों से जानकारी ली गई और उनका नाम लिखा गया। उनका परिचय लेने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी गई। ईडी की पूछताछ को लेकर सीएम आवास से लेकर ईडी के एयरपोर्ट रोड स्थित दफ्तर में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। जमीन घोटाले की जांच कर रही ईडी ने सीएम सोरेन को 13 जनवरी को आठवीं बार समन भेजकर 16 से 20 जनवरी के बीच हाजिर होने को कहा था। एजेंसी ने उन्हें कहा था कि वे दो दिनों के भीतर बयान दर्ज कराने के लिए समय और जगह निश्चित कर सूचित करें।

ईडी ने सोरेन से कहा था कि अगर 16 से 20 जनवरी के बीच वे एजेंसी के समक्ष हाजिर नहीं होते हैं तो उसे खुद उनके पास आना पड़ेगा। ईडी ने यहां तक कहा था कि ऐसी स्थिति में विधि-व्यवस्था को लेकर चुनौतियां खड़ी हो सकती है। यह आपकी जिम्मेदारी होगी और इसलिए विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए आप राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को उचित निर्देश दे दें। इसके बाद 16 जनवरी को हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र लिखकर सूचित किया कि एजेंसी उनसे 20 जनवरी की दोपहर कांके रोड स्थित सीएम हाउस में आकर उनका बयान दर्ज कर ले।

उल्लेखनीय है कि रांची के बड़गाईं अंचल की जमीन से जुड़े सरकारी दस्तावेज में छेड़छाड़ और जालसाजी के मामले की जांच के सिलसिले में ईडी सीए हेमंत सोरेन का बयान दर्ज करेगी। इस मामले में आईएएस छवि रंजन सहित डेढ़ दर्जन लोगों को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। अब वह इस प्रकरण में हेमंत सोरेन की भूमिका के बारे में उनसे कई बिंदुओं पर पूछताछ करना चाहती है। इसके लिए उन्हें पहली बार 14 अगस्त 2023 को हाजिर होने के लिए समन भेजा गया था। इसके बाद 24 अगस्त, 9 सितंबर, 23 सितंबर, 4 अक्टूबर, 12 दिसंबर और 30 दिसंबर 2023 से 5 जनवरी 2024 के बीच उपस्थित होने के लिए समन भेजा गया था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें