nayaindia Rajnath Singh तेजी से समृद्धि के पथ पर अग्रसर है लखनऊ: राजनाथ सिंह
News

तेजी से समृद्धि के पथ पर अग्रसर है लखनऊ: राजनाथ सिंह

ByNI Desk,
Share
राजनाथ
Rajnath Singh

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि लखनऊ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में जो कुछ भी हुआ है, वह योगी जी के सहयोग से हो रहा है। लखनऊ तेजी से समृद्धि के पथ पर अग्रसर है। लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 3,666 करोड़ की 206 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। Rajnath Singh

रक्षा मंत्री ने बताया कि अवध चौराहे पर अंडरपास, गोसाईगंज-बनी-मोहन मार्ग पर अनूपगंज में रेलवे क्रॉसिंग संख्या-188 स्पेशल पर 4 लेन रेल उपरिगामी सेतु, किसान पथ से भटगांव डिफेंस नोड संपर्क मार्ग, पक्का पुल से डालीगंज और गोमती नदी (Gomati River) के ब्रिज तक टू लेन आरओबी कम फ्लाईओवर, हनुमान सेतु से समतामूलक चौराहे तक रोड कनेक्टिविटी के लिए निशातगंज बंधे का चौड़ीकरण, सरोजनीनगर में 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक, एसजीपीजीआई में 500 बेड का एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर (फेज-एक), ग्रीन कॉरिडोर के अंतर्गत निशातगंज में सेतु का शिलान्यास हो रहा है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज लखनऊ नगर के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। लखनऊ नगर के चारों ओर 5,500 करोड़ से 104 किलोमीटर की आठ लेन की आउटर रिंग रोड (Ring Road) का लोकार्पण किया जा रहा है। यह कॉरिडोर प्रारंभ होने जा रहा है। रक्षा मंत्री ने अपील की कि कानपुर हाईवे से हरदोई मार्ग तक केवल 15 दिन हल्की गाड़ियां ही चलें, भारी वाहन बिल्कुल भी नहीं।

आउटर रिंग रोड चालू होने के बाद अनुमानतः एक लाख वाहन प्रतिदिन बाहर ही बाहर निकल जाएंगे। नगर वासियों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। यह आउटर रिंग रोड नगर निगम की वृहद आर्थिक उन्नति की गति को तेज करेगा। इसके किनारे कई योजनाएं प्रस्तावित हैं। लखनऊ-कानपुर हाईवे (Lucknow-Kanpur Highway) के अंतर्गत छह लेन की 66 किमी. लंबे एक्सप्रेसवे का तेजी से निर्माण हो रहा है।

अगले वर्ष एक्सप्रेसवे निर्माण पूरा होने पर लखनऊ से कानपुर की दूरी 40-45 मिनट में पूरी होगी। इसी के साथ पर्यटकों के लिए होटल इंडस्ट्री व हॉस्पिटैलिटी इकाइयां होंगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि उप्र के लोगों ने कल्पना नहीं की होगी कि ब्रह्मोस मिसाइल यूपी की धरती पर बनेगी।

यह काम भी बहुत जल्द पूरा होगा। हमारा पड़ोसी मोहनलालगंज भी कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा है। विश्व स्तरीय एजेंसी नाइट फ्रैंक आर्थिक उन्नति की गतिविधियों का अध्ययन कर विभिन्न पहलुओं पर तिमाही रिपोर्ट प्रकाशित करती है। उस एजेंसी ने कहा कि ऐसे शहरों की सूची, जिनमें शहरी क्षेत्र की भूमि के मूल्यों में सर्वाधिक तेजी से वृद्धि हुई है, लखनऊ नगर विश्व में उच्चतम वृद्धि दर वाले दस शहरों में शामिल है।

रक्षा मंत्री ने बताया कि 20 फ्लाईओवर स्वीकृत हैं। 12 बन चुके हैं, शेष भी बन जाएंगे। अप्रैल अंत तक मुंशी पुलिया व खुर्रमनगर में दो फ्लाईओवर पूरे हो जाएंगे। लखनऊ के कौशल महोत्सव (Skills Festival) में अभी कल ही लखनऊ व आसपास के 6,300 लोगों को रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र मिला है।

सीएम योगी (Yogi) की तारीफ करते हुए कहा कि उनके सहयोग के बिना लखनऊ के विकास कार्य संभव नहीं हो पाते। यहां के विकास का श्रेय योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को है। यह हमारा करिश्मा नहीं है, बल्कि सांसद के कारण मैंने सहयोगी की भूमिका निभाई है। यहां के जनप्रतिनिधि जो कहते गए, वो होता गया। सीएम योगी अभी मंच पर भी पूछ रहे थे कि यदि कोई और काम छूटा हो तो बताइए।

यह भी पढ़ें:

जामनगर खेल महोत्सव में शामिल हुई दिशा पाटनी

इजराइल के हमले में तीन लेबनानियों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें