nayaindia America Again Rained Bombs Against Houthi Rebels In Yemen अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ फिर बरसाए बम
News

अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ फिर बरसाए बम

ByNI Desk,
Share

America Missile Attack :- यमन में शुक्रवार को लगभग 30 हूती ठिकानों पर समन्वित बहु-राष्ट्र हमले शुरू करने के ठीक एक दिन बाद, अमेरिका ने शनिवार को युद्धग्रस्त राष्ट्र में ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ ताजा हवाई हमले किए। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के मुताबिक, नए हमले शनिवार तड़के करीब 3.45 बजे किए गए। सेंटकॉम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “यह हमला यूएसएस कार्नी (डीडीजी 64) द्वारा टॉमहॉक लैंड अटैक मिसाइलों का उपयोग करके किया गया था और 12 जनवरी को किए गए हमलों से जुड़े एक विशिष्ट सैन्य लक्ष्य पर फॉलोअप कार्रवाई थी, जो वाणिज्यिक जहाजों सहित समुद्री जहाजों पर हमला करने की हूती की क्षमता को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। सेंट्रल कमांड ने कहा कि 19 नवंबर 2023 के बाद से हूती आतंकवादियों ने लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर कम से कम 28 बार “हमला करने और परेशान करने” का प्रयास किया है। इसमें कहा गया है, “इन अवैध घटनाओं में ऐसे हमले शामिल हैं जिनमें जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों, मानव रहित हवाई वाहनों और क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को अमेरिका और ब्रिटेन ने 28 अलग-अलग हूती ठिकानों पर हमला किया। दोनों देशों को कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन और नीदरलैंड्स का भी समर्थन प्राप्त था। अमेरिका ने धमकी दी थी कि अगर हूती ने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर ड्रोन और मिसाइल हमले जारी रखे तो अतिरिक्त सैन्य कार्रवाई की संभावना होगी। सीएनएन ने हूती सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि हमलों में पांच लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। हूतियों ने कसम खाई कि उनकी सेना हमले का जवाब देगी। उन्होंने अमेरिका और ब्रिटेन की संपत्तियों को “वैध लक्ष्य” बताया। मिलिशिया का उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है। हूतियों ने कहा कि वे केवल इज़रायल से जुड़े या इज़रायल जाने वाले जहाजों पर हमला करते हैं ताकि इज़रायल पर गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी क्षेत्र पर अपना युद्ध रोकने के लिए दबाव डाला जा सके। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें