nayaindia Narendra Singh Tomar Unanimously Elected Speaker Of MP Assembly नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सर्वसम्मति से निर्वाचित
News

नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सर्वसम्मति से निर्वाचित

ByNI Desk,
Share

Narendra Singh Tomar :- मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से नरेंद्र सिंह तोमर निर्वाचित हुए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तोमर के नाम का प्रस्ताव रखा और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने उसका समर्थन किया। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने अध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया का जिक्र करते हुए बताया कि निर्वाचन के लिए प्रस्ताव की सात सूचना आई है। इन प्रस्तावों के प्रस्तावक सदस्य अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे और उसका समर्थन किया जाएगा। उसी के तहत आए सभी प्रस्तावों को प्रस्तुत किया गया और सर्वसम्मति से तोमर को अध्यक्ष चुना गया। भार्गव ने तोमर को अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने पर बधाई दी और अध्यक्ष कुर्सी पर आसीन होने के लिए आमंत्रित किया, तो तोमर मुख्यमंत्री मोहन यादव, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेताओं के साथ अध्यक्षीय पीठ पर पहुंचकर आसीन हुए।

तोमर के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि वह 16वीं विधानसभा के 19 में अध्यक्ष हैं। तोमर का व्यक्तित्व ही अपने आप में हम सबके लिए खास कर मध्य प्रदेश की राजनीति में विशेष है, कुछ ही सर्वमान्य हैं, जिसमें तोमर का नाम एक है, जिसके कारण चाहे कोई भी दल का हो, कोई भी व्यक्ति हो, आपके लंबे राजनीतिक जीवन काल में युवा मोर्चा से मैं आपके संपर्क में रहा हूं, व्यक्तिगत रूप से कई मामलों में मेरे अपने जिले उज्जैन के प्रभारी भी रहे हैं। आपने अपने प्रशासनिक अनुभव का लाभ हम सबको दिया है। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने तोमर के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई दी और कहा, इतने बड़े व्यक्तित्व का और आपके इतने लंबे समय के अनुभव से इस विधानसभा को और हम सबको लाभ मिलेगा।

मैं समझता हूं कि आप बड़े मौन रहते हैं, जैसा आपके चेहरे पर मुस्कान रहती है तो ऐसी मुस्कान के साथ ही सदन चले और हमारे दल, सत्ता पक्ष को और विपक्ष दोनों को आप समय देंगे, आपका आशीर्वाद बना रहेगा, ऐसी मेरी भावना है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तोमर एक व्यक्ति नहीं एक संस्था हैं, सुदीर्घ राजनीतिक अनुभव की पूंजी उनके पास है, वे विराट व्यक्तित्व के धनी हैं, वे धीर हैं, वीर हैं, गंभीर हैं और अगर मैं सचमुच कहूं तो अटल बिहारी वाजपेयी की तरह मध्य प्रदेश के संदर्भ में अजातशत्रु हैं। पक्ष हो, प्रतिपक्ष हो, उनकी कार्यशैली से सदैव प्रभावित रहा है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने 16 वीं विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी है। प्रदेश अध्यक्ष ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि वरिष्ठ नेता तोमर का सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना हम सभी पार्टी जनों के लिए अत्यंत प्रसन्नता और गर्व का विषय है। उन्होंने आशा जताई कि तोमर विधानसभा अध्यक्ष के पद पर कार्य करते हुए अपने स्वभाव के अनुरूप सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सामंजस्य स्थापित कर सदन का सुचारू संचालन करेंगे तथा विधायिका की गरिमा और प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई प्रदान करेंगे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें