nayaindia Amin Sayani Voice Of Golden Age Of Radio Passes Away At Age Of 91 रेडियो के स्वर्ण युग की आवाज़ अमीन सयानी का 91 वर्ष की आयु में निधन
News

रेडियो के स्वर्ण युग की आवाज़ अमीन सयानी का 91 वर्ष की आयु में निधन

ByNI Desk,
Share

Amin Sayani :- प्रतिष्ठित रेडियो हस्ती अमीन सयानी का 91 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। मंगलवार शाम को दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कथित तौर पर उन्हें मंगलवार शाम छह बजे दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल में डॉक्टरों ने उनका इलाज करने की कोशिश की लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। अमीन कुछ समय से उच्च रक्तचाप और उम्र संबंधी अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। उन्हें पीठ की भी समस्या थी जिसके कारण वह वॉकर का इस्तेमाल करते थे। उन्होंने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘गीतमाला’ के माध्यम से काफी लोकप्रियता हासिल की जो देश के रेडियो परिदृश्य में एक मील का पत्थर साबित हुआ।

उनकी मनमोहक आवाज़ और आकर्षक शैली ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। देश भर में उनके प्रशंसक बन गए। श्रोताओं को “बहनों और भाइयों” के रूप में संबोधित करने का उनका विशिष्ट तरीका तुरंत पहचाना जाने लगा और व्यापक रूप से उसका अनुकरण किया गया। उन्होंने रिकॉर्ड 54 हजार रेडियो कार्यक्रम तैयार किए और 19 हजार से अधिक विज्ञापनों और जिंगल को आवाज दी। आलिया भट्ट और वरुण धवन अभिनीत फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ के गाने ‘तम्मा तम्मा अगेन’ में भी उनकी आवाज की नकल की गई है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें