nayaindia Arvind Kejriwal कोर्ट में केजरीवाल ने खुद दी दलील

कोर्ट में केजरीवाल ने खुद दी दलील

Arvind Kejriwal Rouse Avenue Court

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राउज एवेन्यू की विशेष अदालत में अपनी दलीलें खुद दीं और अदालत के सामने अपना बचाव किया। उन्होंने शराब नीति में हुए कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की जांच पर तंज भी किया है और कहा कि दो साल से जांच चल रही है। उन्होंने ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि चार बयानों के आधार पर उनको गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि किसी अदालत ने उनके खिलाफ कुछ नहीं कहा है और न दोषी पाया है।

गौरतलब है कि ईडी की हिरासत की अवधि खत्म होने के बाद केजरीवाल को गुरुवार को राउज एवेन्यू की विशेष अदालत में पेश किया गया था। वहां ईडी ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। ईडी ने यह भी कहा कि वे अपने डिजिटल उपकरणों का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। इसलिए ईडी ने अदालत से सात दिन की और रिमांड मांगी लेकिन अदालत ने चार दिन की रिमांड की मंजूरी दी। सो, अब केजरीवाल को एक अप्रैल तक ईडी की हिरासत में रहना होगा।

इस बीच गुरुवार की सुनवाई में केजरीवाल ने अपना बचाव खुद किया। ऐसा करने वाले वे देश के पहले मुख्यमंत्री हैं। अपने बचाव में दलीलें देते हुए केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी का विरोध किया और कहा कि इस केस में उनका नाम सिर्फ चार जगह आया है। उन्होंने कहा- चार स्टेटमेंट दिए गए और उनमें से कोर्ट के सामने वह बयान लाया गया, जिसमें मुझे फंसाया गया। क्या ये चार स्टेटमेंट एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं? इस पर ईडी ने कहा- मुख्यमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं।

कोर्ट में पेशी के लिए जाते वक्त उनसे उप राज्यपाल के उस बयान के बारे में पूछा गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार जेल से नहीं चलेगी। इसके जवाब में केजरीवाल ने कहा कि ये पॉलिटिकल षड्यंत्र है, जनता इसका जवाब देगी। बहरहाल, अदालत में केजरीवाल ने कहा- ईडी का मिशन सिर्फ और सिर्फ मुझे फंसाना था। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि कोर्ट के सामने सिर्फ वही बयान क्यों लाया गया, जिसमें मुझे फंसाने वाली बात थी?

केजरीवाल ने कहा- एक गवाह के सात बयान दर्ज किए गए। छह में मेरा नाम नहीं है। जैसे ही सातवें बयान में मेरा नाम आता है, उसे छोड़ दिया जाता है। इसके बाद उन्होंने कहा- अगला है शरत रेड्डी। मैं ये जानना चाहता हूं कि क्या ये चार स्टेटमेंट एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं? हजारों पेज ईडी के दफ्तर में है, जो हमारी बेगुनाही को साबित करते हैं। उन्हें सामने क्यों नहीं लाया जाता है? इस बीच, उनकी पत्नी सुनीता ने कहा कि केजरीवाल की सेहत ठीक नहीं है। उन्होंने लोगों से कहा- आपके मुख्यमंत्री को बहुत तंग किया जा रहा है। जनता जवाब देगी। गौरतलब है कि ईडी ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें