nayaindia bjp release manifesto भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी
Trending

भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसे मोदी की गारंटी का नाम दिया गया है। घोषणापत्र के कवर पर छोटे छोटे अक्षरों में ऊपर लिखा हुआ है ‘भाजपा का संकल्प’ लेकिन उसके नीचे बड़े बड़े अक्षरों में ‘मोदी की गारंटी’ लिखा हुआ है। राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बनी 27 सदस्यों की घोषणापत्र समिति ने इसे तैयार किया है। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में पांच किलो अनाज की योजना को अगले पांच साल तक जारी रखने का वादा किया गया है।

इसमें समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी की भी गारंटी दी गई है तो बुजुर्गों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की उपलब्ध कराने और गरीबों के लिए तीन करोड़ और घर बनाने की गारंटी भी की गई है। भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इसे जारी किया। मोदी के साथ मंच पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण मौजूद थे। घोषणापत्र की पहली कॉपी गुजरात, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से आए तीन लोगों को दिया गया। ये वो लोग थें, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का लाभ मिला। पार्टी ने पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर अपने भाषण में पिछले 10 साल के कामकाज का ब्योरा दिया और कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने, महिला आरक्षण कानून लाने जैसे वादे पूरे हो गए हैं। इसके बाद मोदी ने 2024 की गारंटी गिनाई। भाजपा के घोषणापत्र में दी गई गारंटियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि 70 साल की उम्र से ऊपर के हर वर्ग के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज मिलेगा, गरीबों के लिए तीन करोड़ घर बनेंगे और गरीबों को मुफ्त राशन 2029 तक देने की गारंटी है।

मोदी ने कहा- चार जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के घोषणापत्र पर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने एक सौ दिन की कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है। भाजपा ने एक देश, एक चुनाव लागू करने का वादा किया है और साथ ही पेपर लीक रोकने के लिए कानून बनाने का वादा भी किया है। भाजपा ने घोषणापत्र में कहा है कि मुद्रा योजना के तहत कर्ज की सीमा 20 लाख रुपए की जाएगी। साथ ही बुलेट ट्रेन का विस्तार पूरे देश में किया जाएगा। एमएसपी में बढ़ोतरी का वादा भी इसमें किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें