nayaindia india china relations भारत-चीन संबंधों में सकारात्मक प्रगति
Trending

भारत-चीन संबंधों में सकारात्मक प्रगति

ByNI Desk,
Share

बीजिंग। चीन ने कहा है कि भारत और चीन ने सीमा विवाद को हल करने के लिए बड़ी सकारात्मक प्रगति की है और दोनों पक्षों के बीच संवाद जारी है। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बीजिंग में यह बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों एक अमेरिकी पत्रिका ‘द न्यूजवीक’ को दिए इंटरव्यू में चीन को लेकर बयान दिया था। उस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने विस्तार से प्रतिक्रिया दी है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत के लिए चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं और सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति का तत्काल समाधान किया जाना चाहिए।

इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग में मोदी के इंटरव्यू पर एक सवाल के जवाब में कहा- सीमा मुद्दे के बारे में, मैं आपको बता सकती हूं कि चीन और भारत के बीच राजनयिक व सैन्य चैनलों के माध्यम से गहन संवाद हुए हैं और बड़ी सकारात्मक प्रगति हुई है। उन्होंने कहा- हम यह भी मानते हैं कि चीन और भारत के बीच स्वस्थ संबंध दोनों देशों के हितों की पूर्ति करते हैं।

माओ निंग ने कहा- चीन को उम्मीद है कि भारत मतभेदों को ठीक से संभालने और दोपक्षीय संबंधों को स्वस्थ व स्थिर रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए चीन के साथ इसी सकारात्मकता के साथ काम करेगा। इससे पहले मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा था- मेरा मानना है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चल रही स्थिति का तत्काल समाधान करने की आवश्यकता है ताकि हमारी दोपक्षीय बातचीत में असामान्यता को पीछे छोड़ा जा सके। उन्होंने कहा- भारत और चीन के बीच स्थिर व शांतिपूर्ण संबंध न केवल दोनों देशों, बल्कि पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें