nayaindia kishan andolan farmer protest कुछ एक्स अकाउंट बंद कराना चाहती है सरकार
Trending

कुछ एक्स अकाउंट बंद कराना चाहती है सरकार

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के बीच खबर आई है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के कुछ अकाउंट बंद कराना चाहती है। यह भी कहा जा रहा है कि इलॉन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर डाली गई कुछ पोस्ट भी हटाने को कहा गया है। कंपनी ने अपने ग्लोबल गवर्नेंस अफेयर्स अकाउंट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि कंपनी ने कहा कि वह इससे सहमत नहीं है। फिर भी ये पोस्ट और अकाउंट भारत से हटा दिए जाएंगे यानी भारत में नहीं दिखेंगे।

अंग्रेजी के एक मीडिया समूह की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने जो अकाउंट और पोस्ट हटाने को कहा है उसमें से ज्यादातर किसान आंदोलन से जुड़े हैं। बताया जा रहा है कि ज्यादातर अकाउंट किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के समर्थन में पोस्ट कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इस महीने की शुरुआत में, गृह मंत्रालय ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को भी सैकड़ों अकाउंट और लिंक ब्लॉक करने का आदेश दिया था। भारत सरकार ने इसके लिए कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जिसमें एक्स से कुछ अकाउंट और पोस्ट पर कार्रवाई करने को कहा है। ऐसा न करने पर जुर्माना और जेल हो सकती है।

कंपनी की ओर से कहा गया है- आदेशों के अनुपालन में, हम इसे केवल भारत में ब्लॉक कर रहे हैं। हालांकि हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सभी को मिलनी चाहिए। इसमें कहा गया है- भारत सरकार के आदेश को चुनौती देने वाली एक रिट अपील अभी पेंडिंग है। हमने अपनी नीतियों के मुताबिक प्रभावित यूजर्स को इन कार्रवाईयों की सूचना भी दी है। कानूनी प्रतिबंधों के कारण, हम कार्यकारी आदेश को सार्वजनिक करने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारा मानना है कि पारदर्शिता के लिए उन्हें सार्वजनिक करना जरूरी है। किसानों के पिछले आंदोलन के समय भी सरकार ने सैकड़ों अकाउंट और पोस्ट हटाने का निर्देश कंपनियों को दिया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें