nayaindia lok sabha election phase 3 voting तीसरे चरण का मतदान आज
Trending

तीसरे चरण का मतदान आज

ByNI Desk,
Share
Lok Sabha Election 2024 Phase 2

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को होगा। मंगलवार को 10 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में कुल 9 सीटों पर मतदान होना था लेकिन गुजरात की एक सूरत सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध चुनाव जीत जाने के बाद एक सीट कम हो गई। इसके अलावा खराब मौसम की वजह से जम्मू कश्मीर की अनंतनाग राजौरी सीट का चुनाव टाल दिया गया है। अब वहां छठे चरण में 25 मई को वोट डाला जाएगा। इसलिए तीसरे चरण में कुल 93 सीटों पर मतदान होगा।

तीसरे चरण में सात मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में सूरत को छोड़ कर बाकी सभी 25 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। कर्नाटक की बची हुई 14 सीटों पर मतदान होगा और इसके साथ ही राज्य में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, असम की चार, पश्चिम बंगाल की चार, गोवा की दो दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव की सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 1,352 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाजपा के लिए इस चरण का मतदान बहुत अहम है। क्योंकि इस चरण की ज्यादातर सीटें भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों के पास हैं। इसी चरण में भाजपा के गढ़ गुजरात की सभी सीटों पर चुनाव होगा। वहां की सबसे हाई प्रोफाइल सीट गांधीनगर है, जहां से अमित शाह दूसरी बार मैदान में हैं। तीसरे चरण में ही समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाली मैनपुरी लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। इस सीट पर सपा ने अपनी मौजूदा सांसद डिंपल यादव को मैदान में उतारा है। महाराष्ट्र की बारामती सीट पर भी हाई प्रोफाइल मुकाबला है, जहां शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के साथ है। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत भी इसी चरण में दांव पर लगी है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण में 1,352 उम्मीदवारों में 244 आपराधिक छवि के हैं, जबकि 392 के पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें