nayaindia low voting in 1st phase कम मतदान से चुनाव आयोग चिंतित
Trending

कम मतदान से चुनाव आयोग चिंतित

Share
Lok Sabha election 2024
Lok Sabha election 2024

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की 102 सीटों पर पिछली बार से कम मतदान होने से चुनाव आयोग चिंतित है। आयोग को लग रहा है कि कम मतदान में एक कारण भीषण गर्मी भी है। गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़े चल रहे हैं। मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले कुछ दिन तक हीटवेव रहने का अनुमान जाहिर किया है। तभी चुनाव आयोग ने सोमवार को मौसम विभाग के अधिकारियों सहित कई संबंधित पक्षों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की है।

यह भी पढ़ें: दल-बदल विरोधी कानून खत्म हो!

इस बैठक में मौसम विभाग, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ बैठक की अध्यक्षता की। ज्यादातर राज्यों के चुनाव अधिकारियों ने हीटवेव को लेकर इंतजामों को बेहतर करने का भरोसा दिया है। गौरतलब है कि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इसलिए बेहतर व्यवस्था के लिए राज्य सरकारें भी कदम उठाएंगी।

यह भी पढ़ें: प्रकाश अम्बेडकर है तो भाजपा क्यों न जीते!

इस बीच मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा- मौसम विभाग चुनाव आयोग के साथ लगातार संपर्क में है। मौसमी पूर्वानुमानों के साथ हम मासिक, साप्ताहिक और रोजमर्रा के पूर्वानुमान कर रहे हैं। उन्हें हीटवेव और ह्यूमिडिटी के पूर्वानुमान दे रहे हैं। हम चुनाव आयोग को उन जगहों के बारे में इनपुट और पूर्वानुमान दे रहे हैं, जहां कई चरणों में मतदान होने वाले हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें