nayaindia lok sabha elections 2024 आज लोकसभा चुनाव की घोषणा
Trending

आज लोकसभा चुनाव की घोषणा

ByNI Desk,
Share
electoral bonds data
electoral bonds data

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को होगी। चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर बाद तीन बजे चुनावों की घोषणा के लिए प्रेस कांफ्रेंस करेगा। आम चुनावों की घोषणा के लिए चुनाव आयोग 16 मार्च को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस करेगा। lok sabha elections 2024

इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम भी किया जाएगा। पांच साल पहले 2019 में लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 12 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ था। इस बार चुनाव की घोषणा में पिछली बार से छह दिन की देरी हुई है।

यह भी पढ़ें: अंबानी-अडानी, खरबपतियों का चंदा कहां?

बताया जा रहा है कि लोकसभा की 543 सीटों और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा सकते हैं। लोकसभा के साथ ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होंगे। आम चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। चुनाव की प्रक्रिया मई के आखिर तक सम्पन्न होने का अनुमान है। lok sabha elections 2024

यह भी पढ़ें: पूरा हिसाब अभी बाकी है

गौरतलब है कि एक दिन पहले गुरुवार को दो चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू की नियुक्ति गई है। दोनों ने शुक्रवार 15 मार्च को पदभार संभाला। इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार सहित तीनों आयुक्तों ने चुनाव कार्यक्रम को लेकर बैठक की थी। आयोग की ओर से दिए गए आकड़ों के मुताबिक 2024 लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ लोग वोटिंग कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने आठ फरवरी को सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाताओं से जुड़ी स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट जारी की थी।

यह भी पढ़ें: चंदा सत्ता की पार्टी को ही!

आयोग ने बताया कि मतदाता सूची में 18 से 29 साल की उम्र वाले दो करोड़ नए मतदाताओं को जोड़ा गया है। 2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से मतदान के नियमों में बदलाव की सिफारिश की थी।

उसकी सिफारिश के बाद एक मार्च को सरकार ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग के नियम में बदलाव किया। अब सिर्फ 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाता ही पोस्टल बैलट से मतदान कर सकेंगे। अभी तक 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह सुविधा मिल रही थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें