nayaindia Retail inflation खुदरा महंगाई बढ़ कर 5.55 फीसदी हुई

खुदरा महंगाई बढ़ कर 5.55 फीसदी हुई

नई दिल्ल। लगातार तीन महीने की गिरावट के बाद नवंबर में खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी हो गई है। हालांकि यह अब भी रिजर्व बैंक की ओर से तय की गई सीमा से नीचे है। मंगलवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर के महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई दर बढ़ कर 5.55 फीसदी पहुंच गई। माना जा रहा है कि सब्जियों और फलों की ऊंची कीमतों की वजह से महगांई दर में बढ़ोतरी हुई है।

इससे पहले अक्टूबर में खुदरा महंगाई 4.87 फीसदी रही थी, जबकि सितंबर में ये 5.02 फीसदी थी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में प्याज की कीमतें महीने दर महीने के आधार पर 58 फीसदी बढ़ीं, जबकि टमाटर की कीमतें 35 फीसदी बढ़ीं। नवंबर में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 6.61 फीसदी से बढ़कर 8.70 फीसदी हो गई।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण महंगाई दर 5.12 फीसदी से बढ़कर 5.85 फीसदी हो गई तो शहरी महंगाई दर 4.62 फीसदी से बढ़कर 5.26 फीसदी हो गई। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक, आरबीआई ने खुदरा महंगाई को लेकर दो से अधिकतम छह फीसदी की सीमा तय की है। बीते दिनों हुई मौद्रिक नीति समीक्षा केटी की बैठक में रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए खुदरा महंगाई की दर के अनुमान को 5.40 फीसदी पर बरकरार रखा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें