nayaindia ईरान के राष्ट्रपति रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, पीएम मोदी ने व्यक्त...
World

ईरान के राष्ट्रपति रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, पीएम मोदी ने व्यक्त किया दुख

ByNI Desk,
Share
Ibrahim Raisi
Image Credit: NDTV

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोगों के शव दुर्घटनास्थल से मिलने की भी पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी 63 वर्ष के थे। ईरानी राष्ट्रपति के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि इब्राहिम रईसी के निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

ईरान में बचाव दल को उस हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है जो रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान के अलावा सात अन्य लोग सवार थे। इससे पहले ईरानी रेड क्रिसेंट के प्रमुख पीर-हुसैन कुलिवंद ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर बताया था कि कई घंटों की खोज के बाद आपात सेवा की टीम अब भी क्रैश वाली जगह से दो किलोमीटर दूर है। हालांकि उन्होंने हेलीकॉप्टर को देख लिया है और उसकी पहचान कर ली है।

राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के उत्तर पश्चिमी प्रांत ईस्ट अजरबैजान के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था। इसके बाद से ही हेलीकॉप्टर की तलाश जारी थी। जानकारी के मुताबिक ये हादसा ऐसी जगह हुआ, जहां घना जंगल और पहाड़ी है। ईरान सरकार ने तलाश के लिए 40 टीमें बनाई गई। ईरान में सुप्रीम लीडर खामेनेई ने आपात बैठक की। साथ ही रिवोल्यूशनरी गार्ड को अलर्ट पर रखा गया। आपको बता दें कि कुर्द इलाक़ों में पिछले साल हुए सरकार विरोधी आंदोलन हुए थे जो बेल 212 हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ वो अमेरिका में बना था। बेल 212 हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति सवार थे। बेल 212 दो ब्लेड वाला मध्यम आकार वाला हेलीकॉप्टर है। इसमें पायलट समेत 15 लोग सवार हो सकते हैं।

सरकारी टीवी ने पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुए इस हादसे का कोई कारण अभी नहीं बताया है। बताया गया कि इस हादसे में रईसी के साथ जिन लोगों के शव मिले हैं, उनमें ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन (60) भी शामिल हैं। खबर के अनुसार, रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर एवं अन्य अधिकारी और अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे।

यह भी पढ़ें :- सऊदी किंग सलमान की अचानक खराब हुई तबीयत, इलाज जारी

यह भी पढ़ें :- अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें