nayaindia सऊदी किंग सलमान की अचानक खराब हुई तबीयत, इलाज जारी
World

सऊदी किंग सलमान की अचानक खराब हुई तबीयत, इलाज जारी

ByNI Desk,
Share
Salman bin Abdul Aziz
Image Credit: Siasat

सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की अचानक तबीयत खराब हो गई है। उनमें लंग इन्फेक्शन पाया गया है। साथ ही उन्हें जोड़ों के दर्द और बुखार की भी शिकायत है। उनका एंटीबायोटिक दवाओं से से उपचार चल रहा है।। सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि किंग सलमान (Salman bin Abdul Aziz) ने लाल सागर के बंदरगाह शहर जेद्दा में अल सलाम पैलेस में रॉयल क्लीनिक में मेडिकल चेकअप कराया था। एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है, जब 88 वर्षीय किंग की अचानक तबीयत बिगड़ी है। रिपोर्ट में कहा कि जांच में उन्हें फेफड़ों का संक्रमण पाया गया है। मेडिकल टीम ने फैसला किया कि जब तक संक्रमण दूर नहीं हो जाता, तब तक एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जाएगा।

सऊदी की मीडिया के मुताबिक, रविवार को किए गए टेस्ट में किंग के फेफड़ों में संक्रमण है और डॉक्टरों ने सूजन दूर होने तक एंटीबायोटिक्स ट्रीटमेंट करने का विचार किया है। किंग सलमान 2015 से गद्दी पर हैं, हालांकि उनके बेटे 38 वर्षीय मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) को 2017 में क्राउन प्रिंस बनाया गया था और वे शासक के रूप में कार्य करते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा कच्चा तेल निर्यातक सऊदी अरब वर्षों से किंग सलमान के स्वास्थ्य पर अटकलों को शांत करने की कोशिश कर रहा है।

किंग के स्वास्थ्य पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है, लेकिन रॉयल कोर्ट ने अप्रैल में खुलासा किया कि उन्हें नियमित जांच के लिए किंग फैसल स्पेशलिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले वह मई 2022 में अस्पताल में भर्ती हुए थे, जब वे कोलोनोस्कोपी के लिए गए थे। किंग सलमान ने 2020 में अपने पित्ताशय को हटाने के लिए सर्जरी करवाई थी। उन्हें मार्च 2022 में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

यह भी पढ़ें :- अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें :- इजरायली हवाई हमले में मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का नेता

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें