nayaindia Nirmala Sitharaman एक आम आदमी का जवाब नहीं दे पाईं वित्त मंत्री
Politics

एक आम आदमी का जवाब नहीं दे पाईं वित्त मंत्री

ByNI Political,
Share
Loksabha elections Nirmala Sitharaman
Loksabha elections Nirmala Sitharaman

पत्रकार लोग तो आमतौर पर केंद्रीय मंत्रियों से सवाल नहीं पूछ पाते हैं लेकिन मुंबई में एक कार्यक्रम में एक आम कारोबारी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को निरूत्तर कर दिया। इसका एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें स्टॉक ब्रोकर का काम करने वाले व्यक्ति ने सरकार की ओर से लगाए जाने वाले बेहिसाब टैक्स को लेकर सवाल किया है। सवाल पूछने वाले व्यक्ति का चेहरा वीडियो में नहीं दिखाया जा रहा है। उसने कहा कि एक ब्रोकर अपनी पूंजी लगा कर, जोखिम लेकर निवेश करता है लेकिन उसे सीजीएसटी, आईजीएसटी, स्टैंप ड्यूटी सहित कई तरह के टैक्स देने पड़ते हैं। उसने पूछा कि सरकार उसकी स्लीपिंग पार्टनर है और सारा मुनाफा ले रही है, इस पर उनको क्या कहना है?

दूसरा सवाल यह था कि सरकार ने संपत्ति खरीद में कैश कंपोनेंट खत्म कर दिया है। इसका मतलब है कि मुंबई में किसी को फ्लैट या जमीन खरीदनी है तो उसे पूरा पैसा अपने खाते से भुगतान करना है। खाते का पैसे पर सभी किस्म के टैक्स भरे हुए हैं फिर भी उस पैसे से संपत्ति खरीदते समय 11 फीसदी के करीब जीएसटी और स्टैंप ड्यूटी देनी होती है, इसका क्या जवाब है? वित्त मंत्री के पास इसका कोई जवाब नहीं था। उन्होंने कहा कि स्लीपिंग पार्टनर के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

कायदे से इस तरह कई चीजों पर सरकार से सवाल पूछा जा सकता है। जैसे पिछले दिनों बजाज समूह के राजीव बजाज ने कहा कि स्कूटी मध्य वर्ग के लोग चलाते हैं लेकिन सरकार इतना टैक्स वसूलती है कि 75 हजार की स्कूटी एक लाख 20 हजार रुपए की हो जाती है। सरकार कॉरपोरेट टैक्स कम करती जा रही है और जीएसटी का दायरा बढ़ाती जा रही है, पर निश्चित रूप से सरकार से जवाब मांगा जाना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें