nayaindia T20 इंटरनेशनल में भारतीय बल्लेबाजों का राज, रोहित सबसे आगे
खेल समाचार

T20 इंटरनेशनल में भारतीय बल्लेबाजों का राज, रोहित सबसे आगे

ByNI Sports Desk,
Share
Rohit sharma (1)

बैंगलोर (Bangalore) के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और 20 ओवर में 4 विकेट पर 212 रन बोर्ड पर लगाए। टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 69 गेंदों में सबसे बड़ी 121 रनों की पारी खेली, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल रहे। इसके अलावा रिंकू सिंह ने 39 गेंदों में 2 चौके और 6 छक्के लगाकर 69 रन बनाए। इस मुकाबले में एक नहीं बल्कि दो ‘सुपर ओवर’ ( Super Over) देखने को मिले। अफगानिस्तान ने 212 रन स्कोर कर मैच टाई किया, जिसके बाद पहला सुपर ओवर हुआ। पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाकर एक बार फिर मुकाबला टाई किया और फिर दूसरे सुपर ओवर ( Second Super Over) में भारत ने 10 रनों से जीत दर्ज की।

अब हम बात करते है टी20 में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की तो टॉप 5 लिस्ट में सबसे पहला नाम है टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का, 14 महीने बाद भारत के लिए टी20 मैच खेलने उतरे रोहित शर्मा पहले दो मैचों में अपना खाता तक नहीं खोल पाए, लेकिन तीसरे मैच में रोहित ने शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड और कई विश्व रिकॉर्ड एक बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर अपने नाम किये। रोहित शर्मा दुनिया के एक एकमात्र बल्लेबाज बन गए है, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक देश में छक्कों के मामलों में तिहरा शतक जड़ने का काम किया है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत में तीनों फॉर्मेट के अंतराष्टीय मैचों में 301 छक्के जड़े है। इसके अलावा रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए है।

रोहित ने भारत को बतौर कप्तान 42 मैच जिताए हैं। एमएस धोनी 41 जीत के साथ दूसरे नंबर पर हैं। रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय भी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ा है। विराट ने 1570 रन बनाए थे, जबकि रोहित के रनों की संख्या 1648 हो गई है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर भारतीय कप्तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इस मामले में भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली की बराबरी (13 बार) की है।

टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाद सूर्यकुमार यादव और ग्लेन मैक्सवेल का नाम आता है। इन दोनों ने 4-4 शतक लगाए हैं। अगर आप सबसे ज्यादा शतक की लिस्ट बनाएंगे तो सूर्याकुमार को दूसरे और मैक्सवेल को तीसरे नंबर पर रख सकते हैं क्योंकि टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्या कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल से कम मैच खेले हैं। आपको बता दे कि सूर्या ने 60 और मैक्सवेल ने 100 मैचों में यह कारनामा किया है।

पाकिस्तान टीम के खिलाडी बाबर आजम, न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और चेक रिपब्लिक के एस. डेविजी ने टी20आई में 3-3 शतक लगाए हैं। इस तरह सबसे अधिक टी20आई शतक की लिस्ट में बाबर, मुनरो और डेविजी संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। टीम इंडिया के खिलाडी केएल राहुल समेत 17 बैटर्स ने टी20आई क्रिकेट में 2-2 शतक लगाए हैं। इनमें न्यूजीलैंड के फिन एलेन, ब्रेंडन मैक्कुलम, मार्टिन गप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल भी शामिल हैं। टी20आई क्रिकेट में सबसे अधिक 4037 रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के किंग विराट कोहली का नाम है। लेकिन शतकों के मामले में कोहली ज्यादा आगे नहीं है। विराट कोहली ने 117 मैचों के टी20 करियर में सिर्फ एक शतक लगाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें