nayaindia Union Budget Nirmala Sitharaman Agricultural Accelerator Fund Startups Agriculture Sector कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप के लिए फंड की घोषणा
कारोबार

कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप के लिए फंड की घोषणा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बुधवार को संसद में बजट (Budget) पेश करते हुए विभिन्न क्षेत्रों के विकास की बात कही। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार युवाओं को कृषि क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इसके लिए कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) के स्टार्टअप (Startups) के लिए एग्रीकल्चरल एक्सिलेटर फंड (Agricultural Accelerator Fund) की स्थापना की जाएगी।

इसे भी पढ़ेः 7 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं

वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (National Digital Library) स्थापित करने की बात कही। इसके तहत बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी। वित्तमंत्री ने राज्यों के पुराने ऋणों को एक साल और बढ़ाने की बात कही। उन्होंने अपनी सरकार के द्वारा देश भर में स्थापित 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में 38 हजार 800 शिक्षकों व अन्य स्टाफ की नियुक्ति की घोषणा की।

इसे भी पढ़ेः रेलवे बजट में नौ गुना बढ़ोतरी, 2.4 लाख करोड़ का बजट

इसे भी पढ़ेः सीमा शुल्क दरों में कटौती की घोषणा

अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना को 66 प्रतिशत बढ़ाकर, इसका बजट 79000 करोड़ करने की बात कही। उन्होंने देशभर में विभिन्न स्थानों पर 157 नए नर्सिग कॉलेज खोलने की घोषणा की। वित्तमंत्री ने बच्चों के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में पुस्तकें प्रकाशित करने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट और चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट को बढ़ावा देने की भी बात कही। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें