Naya India

कोरोना से जंग में बड़ा कदम, देश में लॉन्च हुई पहली नाक से देने वाली वैक्सीन, कीमत होगी इतनी?

corona

Image Credit - Deccan Herald

नई दिल्ली | India launched Nasal Vaccine: देश में कोरोना की नेजल वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार आज खत्म हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को भारत बायोटेक के नेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लॉन्च कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- दीपिका को ’भगवा बिकिनी’ पहने देख भड़के दर्शक, हॉल में शुरू हो गई मारपीट

दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन
भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से बनाई गई ये हीट्रोलोगस बूस्टर के लिए दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन है। भारत बायोटेक को दिसंबर 2022 में इस वैक्सीन के लिए प्राथमिक 2-खुराक और हीट्रोलोगस बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली थी। इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए आपातकालीन स्थितियों में इंट्रानेजल वैक्सीन के प्रतिबंधित इस्तेमाल को मंजूरी दी थी।

ये भी पढ़ें:- जल्दी करें आवेदन! नीट पीजी 2023 के लिए 27 जनवरी अंतिम तारीख

ऐसे करती है काम
कंपनी के अनुसार, इस वैक्सीन को नाक के रास्ते दिया जा सकेगा। ये इंट्रानेजल वैक्सीन बीबीआई154 श्वांस मार्ग के ऊपरी हिस्से में एंटीबॉडी पैदा करता है, जिससे कोविड-19 के संक्रमित करने और प्रसार करने की संभावित क्षमता कम करने में मदद मिलती है। बता दें कि, डीसीजीआई ने अलग से कंपनी को कोवैक्सीन के साथ बीबीवी154 (इंट्रानेजल) की प्रतिरोधक क्षमता और सुरक्षा की तुलना करने के लिए तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण करने की भी अनुमति दी थी।

ये भी पढ़ें:- फिट रहने के लिए अपनाएं शिल्पा शेट्टी फिटनेस रूटीन

कितनी होगी कीमत?
India launched Nasal Vaccine:  आज भारत में लॉन्च हुई इंट्रानेजल वैक्सीन की कीमत सरकार को 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों को 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से उपलब्ध हो सकेगी। इस कोविड वैक्सीन में सुई, अल्कोहल वाइप्स, बैंडेज आदि की भी जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें:- बालिकाओं को CM Yogi का तोहफा, निजी स्कूलों में पढ़ने वाली दो बहनों में एक की फीस भरेगी सरकार

Exit mobile version