nayaindia Lok Sabha election Maharashtra BJP महाराष्ट्र में 32 सीट लड़ेगी भाजपा
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 32 सीट लड़ेगी भाजपा

ByNI Desk,
Share
भाजपा
Lok Sabha Elections 2024

मुंबई। कांग्रेस, उद्धव ठाकरे और शरद पवार की पार्टियों के बीच सीटों पर समझौता होने की खबरों के बीच बताया जा रहा है कि भाजपा ने भी गठबंधन की सहयोगी पार्टियों के साथ सीटों का बंटवारा फाइनल कर लिया है। जानकार सूत्रों के मुताबिक राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। असली शिवसेना यानी एकनाथ शिंदे गुट को 10 और असली एनसीपी यानी अजित पवार गुट छह सीटों पर चुनाव लड़ेगा। हालांकि शिंदे और अजित पवार गुट 12 और आठ सीटों पर लड़ने का दावा कर रहे हैं। Lok Sabha election Maharashtra BJP

विपक्षी नेताओं के बयानों का विवाद

बहरहाल, बताया जा रहा है कि बुधवार को अमित शाह की मौजूदगी में मुंबई के सह्याद्रि गेस्ट हाउस में हुई बैठक में सीट बंटवारे पर सहमति बन गई। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद राज्य में सीट शेयरिंग पर आधिकारिक घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि शिव सेना ने पिछली बार भाजपा के साथ गठबंधन में 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन उद्धव ठाकरे से अलग हुए शिंदे गुट को 10 से 12 सीट मिलने की चर्चा है।

हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ रही हैं

इस बीच महाराष्ट्र विपक्षी पार्टियों के गठबंधन यानी महाविकास अघाड़ी की भी मुंबई में मीटिंग हुई। इसमें शरद पवार, उद्धव ठाकरे, और प्रकाश अंबेडकर शामिल हुए। कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने बताया कि बैठक अच्छी रही और उम्मीद है कि नतीजे भी ऐसे ही होंगे। अगली बैठक जल्दी होगी। बताया जा रहा है कि विपक्षी गठबंधन की तीन पार्टियों के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर बात बन गई है। राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से उद्धव ठाकरे की शिव सेना 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस को 18 और शरद पवार की एनसीपी को 10 सीटें मिली हैं। उद्धव ठाकरे गुट अपने कोटे से प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी को सीट देगा।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस की पहली सूची कब आएगी

केंद्रीय सचिवों में क्या बड़ा बदलाव होगा?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें