nayaindia Maharashtra politics स्पीकर ने भी अजित गुट को असली एनसीपी माना

स्पीकर ने भी अजित गुट को असली एनसीपी माना

मुंबई। चुनाव आयोग के बाद अब महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर ने भी अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी की मान्यता दे दी है। ऐसे ही मामले में चुनाव आयोग और स्पीकर ने पहले शिव सेना के एकनाथ शिंदे को असली शिव सेना की मान्यता दी थी। उसी तर्ज पर शुक्रवार को अजित पवार को असली एनसीपी बताते हुए स्पीकर ने कहा है कि अजित पवार गुट को 41 विधायकों का समर्थन हासिल है इसलिए वही असली पार्टी है और इसलिए किसी विधायक को अयोग्य घोषित करने की जरुरत नहीं है।

गौरतलब है कि पिछले साल अजित पवार के नेतृत्व में एनसीपी के विधायकों ने बगावत की थी। अजित पवार गुट की तरफ से दावा किया गया था कि उनका गुट ही असली एनसीपी है। उनकी बात मानते हुए विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि अजित पवार के पास शरद पवार से ज्यादा विधायकों का समर्थन है। इसके साथ ही शरद पवार गुट की सभी याचिकाओं को विधानसभा अध्यक्ष ने खारिज कर दिया।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 10वीं सूची के मुताबिक, पार्टी के संविधान के मुताबिक नेतृत्व और विधायक दल किसके पास है उसके आधार पर ही पार्टी किसके पास है ये तय हो सकेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने पिछले हफ्ते के चुनाव आयोग के आदेश का हवाला दिया, जिसमें अजीत पवार के गुट को असली एनसीपी के रूप में मान्यता दी गई है। अजित पवार को पार्टी का नाम और घड़ी चुनाव चिन्ह मिलने के बाद शरद पवार एनसीपी शरद चंद्र पवार नाम मिला।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने छह फरवरी को अजित पवार गुट को असली एनसीपी बताया था। आयोग ने छह महीने तक चली 10 सुनवाई के बाद पार्टी का नाम एनसीपी और चुनाव चिन्ह घड़ी अजित गुट को दे दिया। चुनाव आयोग ने कहा था कि विधायकों की संख्या के बहुमत ने अजित गुट को एनसीपी का नाम और चुनाव चिन्ह हासिल करने में मदद की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें