nayaindia India alliance Tamilnadu तमिलनाडु में ‘इंडिया’ गठबंधन तय
तमिलनाड़ु

तमिलनाडु में ‘इंडिया’ गठबंधन तय

ByNI Desk,
Share

चेन्नई। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले तमिलनाडु में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की पार्टियों ने सीटों का बंटवारा कर लिया है। बताया जा रहा है कि राज्य की 39 में से कांग्रेस को 10 सीटें देने का फैसला हुआ है। तमिल फिल्मों के सुपर सितारे कमल हासन भी इस गठबंधन का हिस्सा बन गए हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक उनको अगले साल होने वाले राज्यसभा चुनाव में एक सीट दी जाएगी। इस समझौते के बाद कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मय्यम, एनएनएम भी ‘इंडिया’ का हिस्सा बन गई है।

बताया जा रहा है कि डीएमके ने वाइको की पार्टी एमडीएमके को एक और वीसीके को दो सीटें दी हैं। इसके अलावा इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, सीपीआई और सीपीएम के भी सीट छोड़ी गई है। गौरतलब है कि पिछली बार कांग्रेस नौ सीटों पर लड़ी थी, जिसमें से आठ सीटों पर उसे जीत मिली थी। राज्य की 39 में से 38 सीटें डीएमके गठबंधन ने जीती थी। इस बार भी गठबंधन पिछला प्रदर्शन दोहराने का दावा कर रहा है।

बहरहाल, गठबंधन की बात तय होने के बाद कमल हासन ने कहा कि वे देश के कल्याण के लिए डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा- मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा। मैं देश के लिए डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुआ हूं, किसी पद के लिए नहीं।चेन्नई में डीएमके मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात के बाद कमल हासन ने कहा- मैं गठबंधन को अपना पूरा समर्थन देता हूं।

बताया गया है कि कमल हासन की पार्टी एमएनएम तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों और पुड्डुचेरी की इकलौती सीट पर गठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करेगी।स्टालिन की पार्टी डीएमके ने सीपीआई और सीपीईएम को दो-दो सीटें दी हैं। साथ ही उसने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और कोंगु देसा मक्कल काची यानी केडीएमके को एक-एक सीट दी है।दलित आधार वाली पार्टी वीसीके को भी दो सीटें दी गई हैं। डीएमके के 21 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें