nayaindia council elections in UP BJP यूपी में परिषद चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत
उत्तर प्रदेश

यूपी में परिषद चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत

ByNI Desk,
Share

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी की ओर से रामचरित मानस के विरोध में चल रहे अभियान के बीच हुए विधान परिषद चुनाव में भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की है। स्नात्तक और शिक्षक क्षेत्र की पांच में से चार सीटों पर भाजपा जीती है और एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है। समाजवादी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई है। राज्य की गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक, कानपुर खंड स्नातक, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक, इलाहाबाद झांसी खंड शिक्षक और कानपुर खंड शिक्षक सीट पर 30 जनवरी को मतदान हुआ था।

इसमें से बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट पर भाजपा प्रत्याशी जयपाल सिंह ने बड़े अंतर से लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के शिव प्रताप सिंह को 51,257 वोटों से हराया। कानपुर में स्नातक सीट पर भाजपा प्रत्याशी अरुण पाठक ने 62,501 वोट हासिल करके जीत दर्ज की है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के कमलेश यादव को 53,185 वोटों से हराया है, जिन्हें 9,331 वोट मिले।

गोरखपुर में स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा के देवेंद्र प्रताप ने इतिहास रचते हुए चौथी बार जीत हासिल की है। देवेंद्र प्रताप को कुल 51,699 वोट मिले। समाजवादी पार्टी के करुणाकांत को 34,244 वोट मिले। देवेंद्र प्रताप को प्रथम वरीयता के अंतिम 8वें राउंड में विजय मिली। कानपुर शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर सिंह चंदेल ने छठी बार जीत दर्ज की। दूसरी वरीयता की मतगणना के बाद उन्होंने 1,548 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी हेमराज को हराया। भाजपा प्रत्याशी वेणु रंजन भदौरिया तीसरे नंबर पर रहे।

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना भी गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई थी और शुक्रवार को देर रात नतीजा आया। पहले वरीयता के वोट में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी 587 वोटों से आगे थे। इसके बाद देर रात दूसरी वरीयता क्रम के वोटों की गिनती शुरू की गई, जिसमें भाजपा प्रत्याशी ने 1,403 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी सुरेश कुमार त्रिपाठी को शिकस्त दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें