nayaindia India-Nepal भारत-नेपाल बेहतर करेंगे संबंध

भारत-नेपाल बेहतर करेंगे संबंध

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और नेपाल अपने संबंधों को और बेहतर करने के लिए काम करते रहेंगे। भारत के दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड से वार्ता के बाद मोदी ने कहा है कि दोनों देश आपसी संबंधों को हिमालय जैसी ऊंचाई पर ले जाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों की सुपरहिट पार्टनरशिप बनाने के लिए कई अहम फैसले हुए हैं। इससे पहले गुरुवार को दोनों नेताओं ने ऊर्जा, संपर्क और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर व्यापक वार्ता की। भारत ने प्रचंड के सम्मान में दोपहर के भोज का आयोजन भी किया था।

हैदराबाद हाउस में हुई दोपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी और उनके नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड ने भारत के रूपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकी का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा- आज मैंने और प्रधानमंत्री प्रचंड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। प्रचंड के साथ दोपक्षीय वार्ता के बाद मोदी ने कहा- हम भारत-नेपाल संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाने के प्रयास जारी रखेंगे। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण रहे हैं और नेपाल में चीन का दखल बढ़ा है। इसे देखते हुए प्रचंड की यह यात्रा बेहद अहम है।

बहरहाल, मोदी ने कहा- भारत और नेपाल ने व्यापार और ऊर्जा सहित कई अन्य क्षेत्रों में दोपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री प्रचंड और मैंने भविष्य में हमारी साझेदारी को सुपरहिट बनाने के लिए आज कई अहम फैसले लिए हैं। आज ट्रांजिट एग्रीमेंट संपन्न किया गया है। इसमें नेपाल के लोगों के लिए, नए रेल रूट्स के साथ साथ, भारत के इनलैंड वॉटरवे की सुविधा का भी प्रावधान किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा- मुझे याद है, नौ साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के तीन महीने के भीतर, मैंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए एचआईटी यानी हाईवे, आईवेज और ट्रांसवे का फॉर्मूला दिया था। मैंने कहा था कि भारत-नेपाल के बीच ऐसे संबंध स्थापित करेंगे कि हमारे बॉर्डर्स बैरियर न बनें। मोदी ने कहा- भारत और नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बहुत पुराने और मजबूत हैं। इस सुंदर कड़ी को और मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड जी और मैंने निश्चय किया है कि रामायण सर्किट से संबंधित परियोजनाओं में तेजी लाई जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं, दोनों ने संयुक्त रूप से भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन के दूसरे चरण का शिलान्यास किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें