nayaindia Kedarnath Yatra 2023: सर्दिया खत्म, चारधाम यात्रा शुरू! केदारनाथ में ...
इंडिया ख़बर

सर्दिया खत्म, चारधाम यात्रा शुरू! केदारनाथ में तैयारियां चालू, इस बार दर्शन के लिए लेना होगा टोकन

ByNI Desk,
Share

देहरादून | Kedarnath Yatra 2023: सर्दियों के खत्म होने के साथ ही देवभूमि उत्तराखंड एक बार फिर से श्रद्धालुओं से सराबोर होने को आतुर हो रही है। यहां चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बाबा भोलेनाथ के धाम केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल से खुल रहे हैं। ऐसे में यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है।

मार्ग से बर्फ हटाने का चल रहा कार्य
बर्फीले पहाड़ों के बीच विराज रहे बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। शीतकाल में बंद हुए बाबा केदार के पट अप्रैल में खुलने वाले हैं। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पैदल मार्ग से बर्फ को हटाने का काम शुरू हो चुका है। बर्फ को काटकर पैदल मार्ग खोला जा रहा है।

शीतकाल के दौरान हुई भारी बर्फबारी के चलते केदारनाथ से लेकर लिनचोली तक करीब 7 किमी पैदल मार्ग पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ है। ऐसे में यहां बर्फ हटाने के लिए मजदूर जुटे हुए हैं। बर्फ साफ करने के बाद जहां-जहां मार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है, वहां मार्ग को दुरुस्त करने का काम किया जाएगा।

इस संबंध में रुद्रप्रयाग डीएम ने कहा कि केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू हो चुका है। सभी अधिकारियों को यात्रा से संबंधित सभी कार्य समय पर दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी कार्यों को यात्रा से पहले पूरा कर लिया जाएगा। निर्देशों में साफ कहा गया है कि यात्रा तैयारी में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए लेना होगा टोकन
बताया जा रहा है कि इस बार बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों को टोकन सिस्टम के जरिए दर्शन कराए जाएंगे। जिससे कम समय में अधिक यात्रियों को बाबा केदार के दर्शन हो सकेंगे। ऐसे में दर्शन करने के लिये घंटों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जब यात्रियों का नंबर आयेगा, तभी वह दर्शन कर पाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें