nayaindia Neiphiu Rio Sworn in CM of Nagaland For 5th Time नेफियू रियो ने 5वीं बार नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
ताजा पोस्ट

नेफियू रियो ने 5वीं बार नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

ByNI Desk,
Share

कोहिमा। एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन के नागालैंड (Nagaland) में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने के कुछ दिनों बाद, नेफियू रियो (Neiphiu Rio) ने मंगलवार को रिकॉर्ड पांचवें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 72 वर्षीय रियो के साथ, पूर्व मुख्यमंत्री और एनडीपीपी विधायक तदितुई रंगकौ जेलियांग (Taditui Rangkau Zeliang) और भाजपा नेता यानथुंगो पैटन (Yanthungo Patton) ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि नौ अन्य विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पद ग्रहण किया। राज्यपाल ला गणेशन ने कोहिमा में एक समारोह में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्रियों और नौ अन्य कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा मौजूद थे। नागालैंड के इतिहास में पहली बार, सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के सल्हौतुओनुओ क्रूस ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

ये भी पढ़ें- http://कोनराड संगमा ने दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

क्रुसे (Kruse) और हेखानी जखलू (Hekhani Jakhlu) पहली बार 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा के लिए 27 फरवरी को हुए चुनाव में चुनी गई दो महिलाएं हैं। एनडीपीपी के क्रूस और जाखलू क्रमश: पश्चिमी अंगामी और दीमापुर-3 विधानसभा क्षेत्रों से चुने गए। मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्रियों में सात एनडीपीपी के और पांच भाजपा के हैं। मंगलवार को शपथ लेने वाले अन्य कैबिनेट मंत्रियों में जी. काइतो, जैकब झिमोमी, के.जी. केन्ये, पाइवांग कोन्याक, मेत्सुबौ जमीर, तेमजेन इम्ना अलोंग, सी.एल. जॉन और बशांगमोंगबा चांग शामिल हैं। सत्तारूढ़ एनडीपीपी (25 सीटें) और भाजपा (12) गठबंधन ने नागालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा में एक साथ 37 सीटें जीतकर लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखी। इस बीच, रियो ने इस जीत के साथ अनुभवी नेता एस.सी. जमीर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने पूर्वोत्तर राज्य पर तीन बार शासन किया था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें