nayaindia Narendra Modi Health Union Budget पीएम मोदी का सोमवार को 'स्वास्थ्य' पर संबोधन
ताजा पोस्ट

पीएम मोदी का सोमवार को ‘स्वास्थ्य’ पर संबोधन

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार को ‘स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान’ (‘Health and Medical Research’) पर एक वेबिनार (webinar) को संबोधित करेंगे जिसमें केंद्रीय बजट (Union Budget) 2023-24 में स्वास्थ्य क्षेत्र (health sector) की घोषित योजनाओं और कार्यक्रमों पर विचार मंथन होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को यहां बताया कि वेबिनार में स्वास्थ्य और फार्मा दोनों क्षेत्रों पर एक साथ तीन सत्र होंगे। संबंधित केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों के मंत्रियों और सचिवों के अलावा, राज्य‌ एवं केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के स्वास्थ्य विभागों से आए कई पक्ष, विशेषज्ञ, उद्योग संघों के प्रतिनिधि, निजी मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, संस्थान आदि वेबिनार में भाग लेंगे। यह वेबिनार केंद्रीय बजट में घोषित पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अंतर्दृष्टि, विचारों और सुझावों के लिए केंद्र सरकार के 12 पोस्ट-बजट वेबिनार की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

केंद्रीय बजट 2023-24 को सात प्राथमिकताओं में रेखांकित किया गया है जो एक दूसरे के पूरक हैं और अमृत काल के माध्यम से ‘सप्तऋषि’ के रूप में कार्य करते हैं। समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है जिसमें 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना, आईसीएमआर प्रयोगशालाओं में सार्वजनिक और निजी चिकित्सा अनुसंधान को प्रोत्साहित करना और चिकित्सा उपकरणों के लिए फार्मा इनोवेशन और बहु-विषयक पाठ्यक्रम शामिल हैं। (वार्ता)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें