nayaindia India-UAE Free Trade Agreement Narendra Modi Piyush Goyal भारत-यूएई मुक्त व्यापार समझौते से द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाई पर: पीएम मोदी
ताजा पोस्ट

भारत-यूएई मुक्त व्यापार समझौते से द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाई पर: पीएम मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि एक वर्ष पहले हुए भारत- संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates)(यूएई) (UAE) मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) से भारतीय उद्यमियों को बढ़ावा मिला है और खाड़ी देश के साथ द्विपक्षीय संबंध भी गहरे हुए हैं। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, यूएई के साथ सीईपीए ने भारतीय उद्यमियों को बढ़ावा दिया है और यूएई के साथ हमारे संबंधों को भी गहरा किया है।

भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर 18 फरवरी, 2022 को श्री मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के बीच एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने एक ट्वीट में कहा, दोनों पक्षों को भारत-यूएई सीईपीए पर हस्ताक्षर किए हुए एक वर्ष हो गया है। उन्होंने यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी के साथ संयुक्त रूप से लिखे एक लेख को भी संलग्न किया जिसमें बताया कि यह समझौता दोनों देशों के आर्थिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ है और उस सीमा पार सहयोग के लिए एक मॉडल पर भी प्रकाश डाला।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा भारतीय दूतावास, अबू धाबी, भारत के महावाणिज्य दूतावास, दुबई और दुबई चैंबर्स के सहयोग से शुक्रवार को दुबई में एक विशेष व्यावसायिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीईपीए पर हस्ताक्षर होने के एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरे हो जाने के उपलक्ष्य में यह आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत और यूएई के 200 से अधिक प्रमुख उद्यमियों ने भाग लिया। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें