nayaindia Parliament Rahul Gandhi Narendra Modi लगातार चौथे दिन नहीं चली संसद
ताजा पोस्ट

लगातार चौथे दिन नहीं चली संसद

ByNI Political,
Share

नई दिल्ली। गुरुवार को लगातार चौथे दिन संसद में कामकाज नहीं हुआ। बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही सोमवार को शुरू हुई थी और उसी दिन से सत्तापक्ष यानी भाजपा ने राहुल गांधी के लंदन में दिए भाषण को मुद्दा बना कर हंगामा शुरू किया। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सत्तापक्ष के हंगामे की वजह की वजह से संसद की कार्यवाही लगातार चार दिन तक स्थगित रहे। एक तरफ भाजपा इस बात पर अड़ी है कि राहुल गांधी लंदन के अपने भाषण पर माफी मांगे तो दूसरी ओर विपक्ष अदानी मामले की संयुक्त संसदीय समिति यानी जेपीसी से जांच कराने की मांग पर अड़ा है।

गुरुवार को भी सुबह 11 बजे संसद की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में हंगामा शुरू हो गया, जिसकी वजह से दोनों सदनों को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दोपहर बाद कार्यवाही शुरू होने पर हंगामा जारी रहा तो दोनों सदन दिन भर के लिए स्थगित कर दिए गए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भारत में लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने हंगामा तो विपक्षी पार्टियों ने अदानी-हिंडनबर्ग मामले में जेपीसी से जांच कराए जाने की मांग को लेकर हंगामा किया।

बजट सत्र के दूसरे चरण के चौथे दिन की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। इनमें राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, किरेन रिजीजू और प्रहलाद जोशी शामिल थे। दूसरी ओर विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफिस में मीटिंग की। पिछले चार दिन से रोज कार्यवाही से पहले पक्ष और विपक्ष की रणनीतिक बैठक हो रही है।

बहरहाल, गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने राहुल गांधी पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा- वह शख्स, जो देश में सबसे ज्यादा बोलता है, और दिन-रात सरकार पर निशाना साधता है, वह विदेश जाकर कहता है कि उसे भारत में बोलने की आजादी नही है। उन्होंने आगे कहा- राहुल गांधी कांग्रेस को डुबो सकते हैं, हमें उसकी परवाह नहीं लेकिन अगर वे देश को नुकसान पहुंचाने या उसका अपमान करने की कोशिश करते हैं, तो देश के नागरिक के रूप में हम चुप नहीं बैठ सकते। दूसरी ओर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने संसद नहीं चलने देने के लिए भाजपा की आलोचना की। उन्होंने कहा कि भाजपा के सांसद असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए हंगामा कर रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें