nayaindia Narendra Singh Tomar agriculture Narendra Modi कृषि की बेहतरी के लिए युवा योगदान दें: तोमर
ताजा पोस्ट

कृषि की बेहतरी के लिए युवा योगदान दें: तोमर

ByNI Desk,
Share

जयपुर। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा है कि कृषि क्षेत्र (agriculture sector) की बेहतरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में कृषि क्षेत्र को और फायदे में लाने तथा गांवों को अधिक समृद्ध बनाने के लिए कृषि से जुड़े विद्यार्थी (Students) एवं युवा (youth ) भी अपना योगदान दें।

जयपुर के चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (Chaudhary Charan Singh National Institute of Agricultural Marketing) (नियाम) के स्नातकोत्तर ‘डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट’ का चतुर्थ दीक्षांत समारोह एवं ‘एग्री इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर’ का उद्घाटन समारोह रविवार को संबोधित करते हुए तोमर ने नियाम में और 60 सीटें बढ़ाने तथा छात्रावास में रहने की बाध्यता समाप्त करने की घोषणा की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र महत्वपूर्ण है, जिसमें सबकी रुचि बढ़े, युवाओं का भी इसके प्रति आकर्षण हो, यह हम सबकी जिम्मेदारी है। कृषि क्षेत्र में आजीविका है, लेकिन साथ ही इसमें किसानों की देशभक्ति भी है, वह इसलिए क्योंकि कृषि उत्पादन के बिना काम नहीं चल सकता। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में अनेक चुनौतियां है, जिनका समाधान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए केंद्र सरकार, राज्यों के सहयोग से सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। महंगी फसलों की ओर बढ़ना, फसल विविधीकरण, उपज बिक्री में बिचौलियों की समाप्ति जैसी कई चुनौतियों से योजनाबद्ध ढंग से निपटा जा रहा है।

तोमर ने कहा कि वैज्ञानिकों ने कृषि क्षेत्र में काफी काम किया है, वहीं किसानों के अथक परिश्रम के साथ ही सरकार की किसान हितैषी नीतियों के कारण कृषि में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। अधिकांश कृषि उत्पादों के मामले में हिंदुस्तान आज विश्व में पहले या दूसरे नंबर पर है, जिसे सभी मिलकर और अग्रणी बनाएं। उन्होंने कहा कि दुनिया की भारत से खाद्यान्न को लेकर काफी अपेक्षाएं है, जिसे हम पूरा कर रहे हैं और आगे भी करते रहना है। कृषि अनुसंधान निरंतरता का क्रम है, वहीं किसानों की मेहनत और सरकार के प्रयासों में भी कहीं कोई कमी नहीं है। आजीविका के लिए नौकरी जरूरी है, लेकिन साथ ही कृषि क्षेत्र को और बेहतर करना भी जरूरी है, क्योंकि इस पर देश की 56 प्रतिशत आबादी निर्भर है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री लगातार इस बात पर बल देते रहते हैं कि हम वर्तमान को तो खूबसूरत बनाएं ही, साथ ही देश की आजादी के अमृत काल तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाएं, यह हिंदुस्तान के लिए एक सुनहरा एवं ऐतिहासिक अवसर है, जिसका लाभ उठाने की जिम्मेदारी नयी पीढ़ी की है। उन्होंने कहा कि 2047 में देश का भविष्य ऐसा हो कि वह दुनिया का मार्गदर्शन करने में सक्षम हो। इस दिशा में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में निरंतर चिंतन करते हुए कार्यक्रमों-योजनाओं को लागू किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कल का इंतजार करना बेमानी है, जो काम आज कर सकते हैं, वह हमें आज ही करना चाहिए। तोमर ने सराहना करते हुए कहा कि देश में ‘एग्री स्टार्टअप’ ने भी बहुत अच्छे प्रयोग किए हैं। वर्ष 2014 में जब हम सरकार में आए थे, तब सभी क्षेत्रों के मिलाकर 32 स्टार्टअप थे। देश में स्टार्टअप को प्रधानमंत्री ने लगातार प्रोत्साहित किया, जिससे अकेले एग्री स्टार्टअप की संख्या ही अब दो हजार हो चुकी हैं, वहीं अन्य क्षेत्रों को मिलाकर 10 हजार से ज्यादा स्टार्टअप काम कर रहे हैं, इन सबकी ताकत के बलबूते भारत आने वाले कल में ‘विश्व गुरु’ बनेगा।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी संबोधित किया। सांसद रामचरण बोहरा व कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ तथा राजस्थान के प्रधान सचिव दिनेश कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे। तोमर ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा-एग्री बिजनेस मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को डिप्लोमा और मेधावी विद्यार्थियों को पदक दिए। नियाम द्वारा प्रशिक्षित एवं अनुदानित स्टार्टअप के प्रोडक्ट्स भी तोमर ने लांच किए एवं अनुदान के चेक वितरित किए। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें