nayaindia Uttarakhand Assembly budget session Governor LT GENERAL GURMIT SINGH (Retd) ‘21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा’: राज्यपाल गुरमीत
उत्तराखंड

‘21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा’: राज्यपाल गुरमीत

ByNI Desk,
Share

भराड़ीसैंण। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (LT GENERAL GURMIT SINGH (Retd) ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के इस विश्वास कि ‘21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा’ को साकार करने तथा देश की पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार के 25 वर्ष पूर्ण होने तक पूंजीगत व्यय में वृद्धि दर के साथ आगामी पांच वर्षों में जीएसडीपी को दुगना किया जाएगा।

जनरल सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा, देव भूमि उत्तराखण्ड को आदर्श एवं विकसित राज्य बनाये जाने के प्रयासों एवं सहयोग के लिए मैं विधानसभा के सभी सदस्यों तथा प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूँ। इसके साथ ही प्रदेश की उत्तरोत्तर संवृद्धि की भी कामना करता हूं। हम आगामी वित्तीय वर्ष में जनआकांक्षाओं के अनुरूप विकास की नई ऊंचाइयां स्थापित करेंगे तथा आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड के निर्माण के लिए कृत संकस्थित होकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि नियोजन विभाग द्वारा राज्य योजना आयोग को युक्तिसंगतीकरण करके भारत सरकार की तर्ज पर उत्तराखण्ड में स्टेट इंस्टिटयूट फॉर एम्प ट्रांसफार्मिंग उत्तराखण्ड का स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। वहीं उत्तराखण्ड की आर्थिकी के उन्नयन एवं विकास में त्वरित गति हेतु अवस्थापना निवेश विकास बोर्ड का गठन किया जा रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड की प्रति व्यक्ति आय 2.05.840 रूपये है, जो अखिल भारतीय प्रचलित प्रति व्यक्ति आय 1,50,007 रूपये से 37 प्रतिशत अधिक है। नीति आयोग की ओर से जून-2022 में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 में उत्तराखण्ड को नवाचार के मामलों में पूरे देश में पांचवें स्थान पर रखा है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें