nayaindia Rahul Gandhi Kharge खड़गे और राहुल से मिले नीतीश
ताजा पोस्ट

खड़गे और राहुल से मिले नीतीश

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने के एक दिन बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की। तीनों नेताओं ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों की एकता बनाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। जानकार सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार ने दिल्ली सरकार के अधिकार छीनने वाले केंद्र सरकार के अध्यादेश पर भी चर्चा की।

बहरहाल, खड़गे और राहुल के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात में यह भी तय हुआ कि विपक्षी पार्टियों की प्रस्तावित बैठक के बारे में जल्दी ही फैसला किया जाएगा। नीतीश चाहते हैं कि बिहार में विपक्षी पार्टियों की बैठक हो। सोमवार की बैठक में एक दो दिन में स्थान और तारीख का फैसला करने पर सहमति बनी। पिछले महीने भी नीतीश ने खड़गे और राहुल से मुलाकात की और उसके बाद वे लगभग पूरे देश का दौरा कर चुके हैं। वे कोलकाता में ममता बनर्जी, भुवनेश्वर में नवीन पटनायक, रांची में हेमंत सोरेन और मुंबई में शरद पवार व उद्धव ठाकरे से मिल चुके हैं।

बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार विपक्षी एकता को लेकर पटना में जल्दी ही बैठक करने वाले हैं। इसमें अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, कांग्रेस की तरफ से मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा वामपंथी पार्टियों के प्रमुख नेता शामिल होंगे। माना जा रहा है कि इस इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष की रणनीति पर चर्चा होगी। हर सीट पर विपक्ष का एक उम्मीदवार उतारने की रणनीति पर इसमें विचार होगा।

बहरहाल, सोमवार को नीतीश कुमार के साथ बैठक के बाद सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा- आज की बैठक में मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की गई और देश को नई दिशा देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने ट्विट किया- अब एकजुट होगा देश, ‘लोकतंत्र की मजबूती’ ही हमारा संदेश! राहुल गांधी जी और मैंने आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा कर, देश को एक नई दिशा देने की प्रकिया को आगे बढ़ाया। अब एकजुट होगा देश, ‘लोकतंत्र की मज़बूती’ ही हमारा संदेश!

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के आवास 10,, राजाजी मार्ग पर एक घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, बिहार सरकार के मंत्री संजय झा मौजूद थे। बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बैठक में शामिल नहीं हुए। बैठक के बाद वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि विपक्षी दलों की प्रस्तावित बैठक में ज्यादातर राजनीतिक दल शामिल होंगे। उन्होंने मीडिया से कहा- विपक्षी दलों की बैठक की तिथि और स्थान के बारे में अगले एक-दो दिनों में फैसला हो जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें