nayaindia AAP Congress Seat Sharing कांग्रेस और आप में हुआ सीट बंटवारा
Trending

कांग्रेस और आप में हुआ सीट बंटवारा

ByNI Desk,
Share
AAP Congress Seat Sharing
AAP Congress Seat Sharing

नई दिल्ली। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा में आपस में सीटे बांट ली है। दिल्ली में आप चार और कांग्रेस तीन सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगी।साथ ही आम आदमी पार्टी गुजरात की भरूच और भावनगर सीट तथा हरियाणा की कुरुक्षेत्र पर भी चुनाव लड़ेगी। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हालांकि चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। AAP Congress Seat Sharing

‘इंडिया’ घटक दलों के बीच पिछले कुछ दिनों के सीट बंटवारे की हो रही बातचीत में यह दूसरी बड़ी सहमति है। 21 फरवरी को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में सीट बंटवारे का ऐलान हुआ था। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 17 पर चुनाव लड़ेगी।

भाजपा ने इस घोषणा पर प्रतिक्रिया की है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कांग्रेस और आपका गठबंधन एक अवसरवादी गठबंधन है।कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने आम आदमी पार्टी के नेता संदीप पाठक, सौरभ भारद्वाज और आतिशी के साथ मिल कर प्रेस कांफ्रेस में सीट बंटवारे की घोषणा की है। है इस मौके कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली भी मौजूद थे।

गुजरात की 26 सीटोंमें 24 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। हरियाणा में लोकसभा की 10 सीट हैं और इनमें से 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ लोकसभा सीट को को लेकर लंबी चर्चा की गई और आखिर में फैसला हुआ कि यहां से कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी। वासनिक ने कहा कि गोवा को लेकर तय किया गया कि राज्य की दोनों सीट पर कांग्रेस लड़ेगी।

गुजरात की भरूच सीट को लेकर के पिछले कुछ दिनों से दोनों दलों के बीच पेंच फंसा हुआ था क्योंकि कांग्रेस के दिग्गज नेता दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल और पुत्री मुमताज पटेल यह सीट आम आदमी पार्टी को दिए जाने का विरोध कर रहे थे। फैसल पटेल के विरोध के बारे में पूछे जाने पर वासनिक ने कहा, “सारी परिस्थितियों को समझ कर, राय- मशविरा करके दोनों दलों के बीच यह फैसला किया गया है। मुझे विश्वास है कि फैसले का सम्मान कांग्रेस का हर कार्यकर्ता करेगा और आम आदमी पार्टी का भी हर कार्यकर्ता इस फैसले को मानेगा।” आप अपने विधायक चैतर वसावा को भरूच लोकसभा सीट से पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। आप भावनगर में भी उमेशभाई मकवाना को अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

यह भी पढ़ें

जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू

राहुल के साथ यात्रा में प्रियंका वाड्रा शामिल

कर्नाटक में मंदिर विधेयक नामंजूर

पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्‍त

श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी, 24 लोगों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें