nayaindia Election Commission चुनाव आयोग ने राज्यों में बदले अधिकारी

चुनाव आयोग ने राज्यों में बदले अधिकारी

Election Commission
Election Commission Removed Home Secretaries Of 6 States

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही चुनाव आयोग ने राज्यों की नौकरशाही में बड़ी फेरबदल की है। सोमवार को चुनाव आयोग ने नौ राज्यों में अधिकारियों को बदला, जिसमें पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक भी शामिल हैं। चुनाव आयोग ने छह राज्यों में गृह सचिवों को भी हटा दिया है। इसमें भाजपा शासित चार राज्य शामिल हैं, जहां गृह सचिव हटाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में संजय प्रसाद को गृह सचिव पद से हटा दिया गया है। वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रधान सचिव भी हैं।

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के अलावा गुजरात, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटा दिया है। आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी राजीव कुमार को हटा दिया है। उनकी जगह विवेक सहाय डीजीपी बनाए गए है। चुनाव आयोग ने बृहन्नमुंबई नगर निगम यानी बीएमसी के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल और मिजोरम के एक आईएएस अधिकारी को भी हटाने को कहा है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने एक दिन पहले चुनाव आयोग से बीएमसी कमिश्नर को तबादले से छूट देने की अपील की थी। हालांकि, चुनाव आयोग ने ये अपील खारिज कर दी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की सोमवार दोपहर में बैठक के बाद यह फैसला किया गया। हटाए गए कई अधिकारियों के पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री कार्यालय में दोहरे प्रभार थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें