nayaindia Narendra Modi government BJP Lok Sabha Elections मोदी सरकार की बड़े जश्न की तैयारी
रियल पालिटिक्स

मोदी सरकार की बड़े जश्न की तैयारी

ByNI Editorial,
Share

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने जा रहे हैं। उनकी दूसरी सरकार की चौथी सालगिरह मई के अंत में है और अभी से उस मौके पर बड़ा जश्न मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह भी कह सकते हैं कि जश्न शुरू हो गया है। नरेंद्र मोदी का नया एनिमेटेड वीडियो इसकी मिसाल है।

भाजपा ने ‘मुझे चलते जाना है’ टाइटल से प्रधानमंत्री मोदी का साढ़े चार मिनट का एक एनिमेटेड वीडियो जारी किया है। इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर अभी तक की उनकी यात्रा का ब्योरा है और संकल्प है कि समाज के हर वर्ग के लिए काम करते हुए वे देश को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाएंगे। इसमें विपक्ष की ओर से उन पर होने वाले हमलों का भी जिक्र किया गया है।

यह एक तरह से 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी का पहला कदम है। इसी तरह अलग अलग थीम पर और भी प्रचार जारी होंगे। भाजपा के जानकार सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को अपनी अपनी उपलब्धियों का ब्योरा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए कोऑर्डिनेशन की एक टीम भी बनी है, जिसमें कई मंत्री शामिल हैं। पिछले दिनों इन मंत्रियों की बैठक हुई, जिसमें सरकार की सालगिरह के मौके पर होने वाले जश्न के अलग अलग स्वरूपों पर विचार किया गया है।

बताया जा रहा है कि इस साल सेवा, समर्पण की तर्ज पर गरीब कल्याण की थीम होगी और वैसी योजनाओं को हाईलाइट किया जाएगा, जो गरीबों के कल्याण से जुड़ी हैं। सरकार के सारे मंत्रालय अपने अपने काम का ब्योरा तैयार करेंगे। उनको कहा गया है कि वे दूसरी सरकार के चार साल का एक ब्योरा तैयार करें और पूरे नौ साल के कामकाज का ब्योरा अलग तैयार किया जाए। भाजपा और केंद्र सरकार की ओर दोनों का प्रचार होगा। भाजपा 2024 में जब लगातार तीसरी बार बहुमत लेने प्रचार में उतरेगी तो बताएगी कि दो कार्यकाल में उसने देश को कितना बदल दिया है। चुनाव भले अगले साल है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने अभी से चुनावी साल की घोषणा कर दी है।

भाजपा के जानकार सूत्रों के मुताबिक मई के आखिर में सरकार के चार साल पूरे होंगे लेकिन पार्टी पूरे मई में देश भर में जश्न मनाने की तैयारी कर रही है। अगले साल के चुनाव से पहले यह आखिरी मौका होगा। इसलिए प्रचार की बेहिसाब सामग्री तैयार होगी। एनिमेटेड वीडियो, वीडियो, ऑडियो, होर्डिंग, पोस्टर्स, विज्ञापन आदि की भरमार होगी। हर माध्यम में धुआंधार प्रचार होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के अनेक कार्यक्रम होंगे और पार्टी के सारे प्रवक्ता व सरकार के वरिष्ठ मंत्री देश के अलग अलग हिस्सों में जाकर प्रेस कांफ्रेंस करेंगे और सरकार की उपलब्धियां बताएंगे। पहले एनिमेटेड वीडियो से पार्टी ने यह भी बता दिया है कि मोदी के ऊपर विपक्ष के हमलों को केंद्र में रखा जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें