nayaindia Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में सुबह 11 बजे तक 21.69 फीसदी
दिल्ली

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में सुबह 11 बजे तक 21.69 फीसदी मतदान

ByNI Desk,
Share
Voting
Image Credit: Latestly

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में आज 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 58 संसदीय क्षेत्रों में मतदान जारी है। दिल्ली में सुबह 11 बजे तक 21.69% मतदान दर्ज किया गया, जहां शनिवार को सात लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान चल रहा है। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 24.49% मतदान हुआ, जबकि चांदनी चौक में सबसे कम 18.55% मतदान हुआ। (Lok Sabha elections 2024)

मौसम विभाग ने दिन के लिए अलर्ट जारी किया है कि पारा अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। अधिकारी के अनुसार, कुल 1.52 करोड़ मतदाता – 82 लाख पुरुष, 69 लाख महिलाएं और तीसरे लिंग श्रेणी के 1,228 – सात निर्वाचन क्षेत्रों में 13,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं। इस बार शहर में 2.52 लाख से अधिक पहली बार मतदाता हैं।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती और दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को मैदान में उतारा है। कांग्रेस (Congress) ने चांदनी चौक सीट से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से उदित राज को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा (BJP) के उम्मीदवार उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी हैं, जो दिल्ली से एकमात्र मौजूदा सांसद हैं जिन्हें पार्टी ने दोबारा मैदान में उतारा है। दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पूर्वी दिल्ली से हर्ष दीप मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत।

यह भी पढ़ें :- Swati Maliwal: महिलाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण, मतदाताओं को संदेश…

यह भी पढ़ें :- मतदान आंकड़ों पर आयोग की ही चलेगी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें