nayaindia Swati Maliwal: महिलाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण, मतदाताओं को संदेश...
इंडिया ख़बर

Swati Maliwal: महिलाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण, मतदाताओं को संदेश…

ByNI Desk,
Share
Image Credit: ThePrint

राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद Swati Maliwal ने शनिवार को उनसे अपील की। कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा हैं।

दिल्ली आयोग की पूर्व प्रमुख Swati Maliwal ने कहा की यह लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा दिन हैं। मैं सभी से अपील करना चाहती हूं, खासकर महिलाओं से कि वे बाहर आएं और वोट डालें। और भारत में राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण हैं। महिलाओं की (DCW), राष्ट्रीय राजधानी में अपना वोट डालने के बाद।

Swati Maliwal के आरोप के बाद से आम आदमी पार्टी (आप) को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। कि अरविंद केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव विभव कुमार ने 13 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास पर उनके साथ मारपीट की।

कथित हमले के एक दिन बाद 14 मई को Swati Maliwal ने विभव कुमार के खिलाफ दिल्ली पुलिस से शिकायत की। और एक दिन बाद बिभव कुमार ने पुलिस में एक जवाबी शिकायत दर्ज कराई। जिसमें मालीवाल पर सीएम के सिविल लाइंस आवास में अनधिकृत प्रवेश करने और उन्हें मौखिक रूप से दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया।

Swati Maliwal की शिकायत के आधार पर विभव कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया। और विभव को दिल्ली पुलिस ने रविवार, 19 मई को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह पुलिस हिरासत में हैं।

मौजूदा लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 58 संसदीय क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह मतदान शुरू हो गया।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटें और हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार और दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं। साथ ही कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दिल्ली में दिलचस्प मुकाबले में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का मुकाबला संयुक्त रूप से भाजपा से हैं। जिसने पिछले दो चुनावों में राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटें जीती थीं। और कांग्रेस जहां राष्ट्रीय राजधानी में तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं आप चार सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

आम चुनाव के पहले पांच चरणों में 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 428 संसदीय सीटों पर मतदान पहले ही पूरा हो चुका हैं। और लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 तृतीय लिंग मतदाताओं सहित 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। साथ ही उनके चरण का चुनाव संपन्न कराने में करीब 11.4 लाख मतदान अधिकारी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :- 

Chidambaram: चुनाव आयोग पर आरोप, अग्निपथ योजना की आलोचना…

China का सैन्य अभ्यास: क्षेत्रीय संतुलन और शक्ति प्रदर्शन का संदेश

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें