nayaindia Green Hydrogen Mission: मोदी सरकार की ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को....

मोदी सरकार की ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी, 6 लाख नौकरियां का खुलेगा रास्ता

नई दिल्ली | Green Hydrogen Mission: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज बुधवार को कैबिनेट की अहम बैठक हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर गौर किया गया और बाद में उन्हें मंजूरी भी दी गई हैं। इस बैठक के संबंध में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई इस बैठक में नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है।

ये भी पढ़ें:- सोनिया गांधी अस्पताल में भर्ती, मां से मिलने जाएंगे बेटे राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये भी बताया कि, भारत ग्रीन हाइड्रोजन का ग्लोबल हब बनेगा और देश में हर साल 50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन हो सकेगा। उन्होंने बताया कि, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट हिमाचल प्रदेश के लिए मंजूर किया गया है। इसमें 2,614 करोड़ रुपए की लागत आएगी। ये सतलुज नदी पर बनेगा।

ये भी पढ़ें:- बंदरों का आतंक! 2 माह के बच्चे को उठा ले गया, फिर नीचे फेंका, हो गई मौत

400 करोड़ का प्रावधान
बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि ग्रीन हाइड्रोजन के हब को विकसित करने के लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया है। इसके लिए 60-100 गीगावाट की इलेक्ट्रोलाइजर क्षमता को तैयार किया जाएगा। इलेक्ट्रोलाइजर की मैन्युफैक्चरिंग और ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन पर 17,490 करोड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:- UP के कौशांबी में भी कंझवाला जैसी खौफनाक घटना, छात्रा को टक्कर मार घसीटा

6 लाख नौकरियां का रास्ता खुलेगा
Green Hydrogen Mission: मंत्री ठाकुर आगे बताया कि पीएम मोदी के इस मिशन से 8 लाख करोड़ रुपये का सीधा निवेश होगा और इससे 6 लाख नौकरियां का रास्ता खुलेगा।

ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल परब पर ईडी की गाज, करोड़ों की जमीन कुर्क

ये भी पढ़ें:- योगी सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक निकाय चुनाव पर लगाई रोक!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें