nayaindia Karnatak election Congress manifesto कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

बेंगलुरू। भाजपा का घोषणापत्र जारी होने के एक दिन बाद कांग्रेस पार्टी ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया। इसमें कांग्रेस ने पीएफआई पर पाबंदी लगाने के भाजपा के दावे का जवाब देते हुए कहा है कि उसकी सरकार बनी तो नफरत फैलाने वाले सभी संगठनों पर पाबंदी लगाई जाएगी। इस क्रम में पार्टी ने बजरंग दल का नाम भी लिया है, जिसके बाद से विवाद छिड़ा है।

कांग्रेस ने 10 मई को होने वाले मतदान से एक हफ्ते पहले घोषणापत्र जारी किया, जिसे संकल्प पत्र का नाम दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि नफरती संगठनों पर कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर खड़गे के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन पीएफआई के साथ साथ बजरंग दल का जिक्र करते हुए कहा है कि वह ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाएगी, जो दुश्मनी या नफरत को बढ़ावा देते हैं।

कांग्रेस ने घोषणापत्र में कई योजनाओं का ऐलान किया। पार्टी ने गृह ज्योति योजना के तहत हर घर को दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया। अन्ना भाग्य योजना के तहत बीपीएल परिवार के हर व्यक्ति को उसकी पसंद का 10 किलो अनाज दिया जाएगा। गुरु लक्ष्मी योजना के तहत परिवार की हर महिला मुखिया को हर महीने दो हजार रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं के लिए बस यात्रा फ्री करने की भी घोषणा की है। बेरोजगार युवाओं के लिए कांग्रेस ने युवा निधि योजना के तहत बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए तीन हजार रुपए हर महीने और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को डेढ़ हजार रुपए हर महीने देने की घोषणा की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें