nayaindia congress lok sabha speaker Om Birla no confidence motion कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार कर रही!
ताजा पोस्ट

कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार कर रही!

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोकसभा (lok sabha) की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने की पृष्ठभूमि में और अडाणी समूह से जुड़े मामले को लेकर सरकार को घेरने के लिए आगे की रणनीति पर बुधवार को चर्चा की। कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (no confidence motion) लाने पर विचार करने के लिए अन्य विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रही है।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के संसद भवन स्थित कक्ष में हुई बैठक में खरगे के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, द्रमुक के टीआर बालू, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल और कई अन्य दलों के नेता शामिल हुए। बजट सत्र के दूसरे चरण में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे लगातार विपक्षी दलों के साथ बैठक कर रहे हैं।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के कथित पक्षपात को लेकर उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार करने के लिए अन्य विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रही है। केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के एक मानहानि मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया।

उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई थी।

राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर माफी मांगने की भारतीय जनता पार्टी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के जोर देने के कारण 13 मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के बाद से ही संसद की कार्यवाही बाधित रही है। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें