nayaindia parliament budget session lok sabha Rahul Gandhi JPC लोकसभा में गतिरोध खत्म करने के लिए स्पीकर ने सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई
ताजा पोस्ट

लोकसभा में गतिरोध खत्म करने के लिए स्पीकर ने सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद (parliament) के बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार कामकाज बाधित होने के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार दोपहर एक बजे सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि अध्यक्ष बिरला (om birla) ने अपने कक्ष में सभी दलों के नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है ताकि सदन की कार्यवाही सुगम तरीके से चलाने का रास्ता निकल सके।

मंगलवार को सदन की बैठक शुरू होते ही, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ सांसदों और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी JPC) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया।

बिरला ने सदस्यों से शांत रहने और कार्यवाही चलने देने की अपील की। लेकिन सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने कार्यवाही सात मिनट बाद ही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

बिरला ने कार्यवाही चलाने पर चर्चा करने के लिए दोपहर एक बजे सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। लोकसभा अध्यक्ष ने सोमवार को भी सभी दलों के नेताओं के साथ अलग-अलग चर्चा की थी।

गत 13 मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के बाद से ही दोनों पक्षों के सदस्यों के हंगामे के कारण निचले सदन में प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके और कोई महत्वपूर्ण विधायी कामकाज भी नहीं हो पाया है।

लोकसभा अध्यक्ष पिछले सप्ताह से ही सदस्यों से अपील कर रहे हैं कि सदन की कार्यवाही चलने दी जाए। बिरला ने आज भी सदस्यों से शोर-शराबा बंद करने और सदन चलने देने की अपील करते हुए कहा, मैंने सभी दलों के नेताओं से व्यक्तिगत रूप से आग्रह किया था, यहां भी कर रहा हूं कि सदन चलने दें। बजट सत्र महत्वपूर्ण है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें