nayaindia Ghaziabad rapid rail high speed trial रीजनल रैपिड रेल 150 की रफ्तार से दौड़ी
kishori-yojna
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Ghaziabad rapid rail high speed trial रीजनल रैपिड रेल 150 की रफ्तार से दौड़ी

रीजनल रैपिड रेल 150 की रफ्तार से दौड़ी

गाजियाबाद। देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (regional rapid rail) पहली बार 150 केएमपीएच की रफ्तार से दौड़ी। गाजियाबाद (Ghaziabad) से दुहाई स्टेशन (Duhai station) के बीच इतनी तेज स्पीड पर इसका पहली बार ट्रायल हुआ। इससे पहले ये ट्रेन 25 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर चलाई गई थी। हालांकि एनसीआरटीसी का कहना है कि ये ट्रायल रन नहीं है। ट्रायल रन की तारीख ऑफिशियल तौर पर जल्द घोषित की जाएगी।

गुजरात के सांवली स्थित एलस्टॉम कंपनी के प्लांट में रैपिड रेल के कोच तैयार हो रहे हैं। अब तक चार ट्रेन सेट गाजियाबाद के दुहाई स्थित रैपिड रेल के डिपो में आ चुके हैं। यहां पर इन ट्रेन सेट के सभी तत्वों की अलग-अलग जांच चल रही है। मसलन, सब सिस्टम, रोलिंग स्टॉक, ओएचई, ट्रैक, टेलिकॉम, सिग्नलिंग लेवल पर जांच जारी है। रैपिड रेल चलाने के लिए 25 केवी की क्षमता पर ओएचई वायर में करंट छोड़ा गया है।

इसका पहला परीक्षण 3 जनवरी को हुआ था, जिसमें रैपिड रेल 25 केएमपीएच की स्पीड पर दौड़ाई गई थी। अब 17 जनवरी को ये रेल 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ाई गई। इसे दुहाई डिपो से गाजियाबाद स्टेशन के बीच चलाया गया। इस परियोजना में लगे सभी इंजीनियरों के लिए ये पहला अनुभव था, जब रैपिड रेल इतनी तेज गति पर दौड़ाई गई। बता दें कि रैपिड रेल की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की है।

फस्र्ट फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक ओएचई वायर का काम पूरा हो चुका है। अब इसे चार्ज किया जा रहा है। एनसीआरटीसी प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया, पहले फेज में साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच (17 किलोमीटर लंबाई) रैपिड रेल का संचालन मार्च-2023 में होना है। ट्रायल रन की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। जल्द ही इसका ट्रायल रन होगा।

उन्होंने बताया कि पहले फेज में पांच स्टेशन हैं साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो। ये सभी स्टेशन ट्रायल रन के लिए बनकर तैयार हो चुके हैं और वर्तमान में इनकी फिनशिंग हो रही है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, ऋषभ पंत होने जा रहे डिस्चार्ज!
क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, ऋषभ पंत होने जा रहे डिस्चार्ज!