nayaindia UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम डेट को लेकर नया अपडेट ......
ताजा पोस्ट

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट को लेकर नया अपडेट आया सामने, पहली बार लागू होगी बारकोड व्यवस्था

ByNI Desk,
Share

लखनऊ | UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थी अब पढ़ाई को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतें क्योंकि, सूत्रों के अनुसार, बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी महीने के दूसरे हफ्ते से शुरू होने जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक, 5 मार्च तक हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी। इसी के साथ प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 जनवरी के बाद से शुरू होंगी। परीक्षार्थी और अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- यूरोप का असमंजस

कुल 58,67,329 परिक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन
UP Board Exam 2023: आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की इस साल होने जा रही 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए कुल 58,67,329 परिक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। जिनमें हाई स्कूल के 31,16,458 एवं इंटरमीडिएट के 27,50,871 परीक्षार्थी हैं।

ये भी पढ़ें:- जोधपुर में भीषण सड़क हादसा, बस और ट्रक में आमने-सामने की भिड़ंत, 4 की मौत, कई घायल

अब परीक्षा केन्द्रों की तैयारी
UP Board Exam 2023: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए जुट चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि 7 जनवरी को बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी किया सकता है।

ये भी पढ़ें:- मंदिर के गुंबद से जा टकराया उड़ता हुआ विमान, एक पायलट की मौत, दूसरे का चल रहा इलाज

पहली बार लागू होगी बारकोड व्यवस्था
UP Board Exam 2023: वहीं दूसरी ओर इस बार बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी और नकल होने की संभावना को लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी में भी है। ऐसे में परीक्षा में नकल रोकने के लिए कॉपियों पर इस बार बारकोड छपा होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में बारकोड की ये व्यवस्था पहली बार लागू होगी। इस व्यवस्था में करीबन साढ़े 3 करोड़ कॉपियों में बारकोड का प्रयोग होगा। परीक्षा पूरी होने के बाद कॉपियों की रेंडम चेकिंग भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- कंझावला केस में 7वां आरोपी खुद चलकर पहुंचा थाने, किया सरेंडर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें