nayaindia Raghunath Gupta बिहार के पूर्व मंत्री रघुनाथ गुप्ता का नोएडा में निधन
Cities

बिहार के पूर्व मंत्री रघुनाथ गुप्ता का नोएडा में निधन

ByNI Desk,
Share
Raghunath Gupta

नोएडा। बिहार सरकार के पूर्व मंत्री व पूर्व एमएलसी रघुनाथ गुप्ता (Raghunath Gupta) का उनके नोएडा स्थित आवास पर निधन हो गया। वह 79 साल के थे और काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। वह नोएडा के सेक्टर-51 में रहते थे। मूल रूप से बिहार के पूर्वी चंपारण स्थित मोतिहारी निवासी रघुनाथ गुप्ता जयप्रकाश नारायण (Raghunath Gupta Jaiprakash Narayan) द्वारा 1974 में छात्र आंदोलन को संचालित करने के लिए बनाई 11 सदस्यीय संस्थापक समिति के सदस्य भी थे। Raghunath Gupta

इस समिति का नाम बिहार प्रदेश छात्र संघर्ष समिति रखा गया था। उन दिनों रघुनाथ गुप्ता (Raghunath Gupta) ने छात्र हितों के लिए बढ़चढ़ कर काम किया। वे बिहार विधान परिषद के सदस्य और बिहार सरकार में मंत्री रहे। आपातकाल के दौरान उन्हें 19 महीने की जेल यातना भी सहनी पड़ी थी।

साल-2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में समाजवादी पार्टी ने उन्हें बिहार में पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था, हालांकि वे चुनाव हार गए। रघुनाथ गुप्ता के बेटे अभिषेक गुप्ता ने बताया, सोमवार देर रात पिताजी का निधन हो गया। अंतिम संस्कार पूर्वी चंपारण, बिहार में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

यूपी के नए प्रमुख सचिव गृह बने दीपक कुमार

हाई सिक्योरिटी सेल में शिफ्ट हुआ एल्विश यादव

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें