राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

आईडीएफ ने गाजा में हमास के 450 ठिकानों पर किया हमला

Israel Defense Forces :- इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को घोषणा की कि लड़ाकू विमानों ने गाजा में रात भर में हमास के 450 ठिकानों पर हमला किया, इस दौरान आतंकवादी समूह का एक प्रमुख सदस्य मारा गया। सेना ने एक बयान में कहा कि हमास के विशेष सुरक्षा अभियानों के लिए जिम्मेदार जमाल मूसा कई अन्य आतंकवादियों के साथ मारा गया। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसने गाजा पट्टी में हमास के एक सैन्य परिसर पर नियंत्रण कर लिया है। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया आईडीएफ जमीनी बलों ने गाजा में हमास चौकी पर नियंत्रण कर लिया। इस चौकी में आतंकवादी संगठन हमास के पास निगरानी चौकियां, आतंकवादी गुर्गों के लिए प्रशिक्षण सुविधाएं, साथ ही आतंकवादी सुरंगें भी थीं।

इस ऑपरेशन में कई आतंकवादियों को मार गिराया गया। बयान में यह भी कहा गया है कि इजरायली नौसेना ने हमास के कमांड सेंटर, एंटी-टैंक लॉन्च पोस्ट और कई निगरानी चौकियों पर भी हमला किया। यह घटनाक्रम तब सामने आया, जब इजरायली सेना ने रविवार को दावा किया कि उसकी 36वीं डिवीजन “गाजा के तट पर स्थित स्थानों” पर पहुंच गई है, और सैनिक शहर में हमास बलों को घेर रहे हैं। सेना ने कहा कि उनका लक्ष्य “हमास से संबंधित महत्वपूर्ण संपत्तियों और कमांड व नियंत्रण केंद्रों सहित चुनिंदा लक्ष्यों पर हमला करना और उन्हें नष्ट करना है। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने रविवार को एक ब्रीफिंग में कहा बलों ने पट्टी को गाजा-उत्तर और गाजा-दक्षिण में विभाजित किया और तटरेखा को नियंत्रित किया।

उन्होंने कहा वर्तमान में उत्तरी गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर हमले किए जा रहे हैं, इसमें हमास कमांडरों की हत्या भी शामिल है। हगारी ने गाजावासियों से उत्तरी गाजा से “नागरिकों के लिए एक तरफा गलियारे” के माध्यम से दक्षिण की ओर जाने का आह्वान दोहराया, क्योंकि गाजा शहर में और अधिक इजरायली हमलों की आशंका है। एक अलग ब्रीफिंग में, आईडीएफ प्रवक्ता ने ऑडियो फुटेज और छवियां प्रस्तुत कीं, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि यह सबूत है कि हमास का भूमिगत बुनियादी ढांचा उत्तरी एन्क्लेव में स्थित अस्पतालों के नीचे स्थित है। (आईएएनएस) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें